Home Tech खबरें क्या whatsapp का इस्तेमाल करना सुरक्षित है – Telegram...

क्या whatsapp का इस्तेमाल करना सुरक्षित है – Telegram संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने कहा

71
0

[object Promise]

एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने व्हाट्सएप की आलोचना करने के लिए कई रिपोर्टों को सूचीबद्ध किया और बताया कि उन्हें क्यों लगता है कि व्हाट्सएप का उपयोग करना खतरनाक है। टेलीग्राम एक व्हाट्सएप प्रतिद्वंद्वी ऐप है और डुओरोव ने व्हाट्सएप के खिलाफ अपने पूर्वाग्रह को रोकने में कोई रोक नहीं लगाई। “कुछ लोग कह सकते हैं कि, एक प्रतिद्वंद्वी ऐप के संस्थापक के रूप में, मैं व्हाट्सएप की आलोचना करते हुए पक्षपाती हो सकता हूं। बेशक मैं हूँ। बेशक, मैं टेलीग्राम सीक्रेट चैट्स को संचार के किसी भी प्रतिस्पर्धात्मक साधन की तुलना में अधिक सुरक्षित मानता हूं – मैं टेलीग्राम का विकास और उपयोग क्यों करूंगा? ”व्हाट्सएप के अपने दावे को खतरनाक साबित करने और लोगों को संकेत देने के लिए आदर्श रूप से इसे अपने फोन से हटा देना चाहिए, Durov ने कई समाचार रिपोर्टों का उल्लेख किया। डुओरोव के अनुसार व्हाट्सएप का उपयोग खतरनाक है, इसके कारण यहां दिए गए हैं

अगर दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस के फोन को व्हाट्सएप के जरिए हैक किया जा सकता है तो किसी के भी फोन को निशाना बनाया जा सकता है

“यह स्पष्ट हो गया कि जेफ बेजोस के निजी संचार और फोटो – ग्रह पर सबसे अमीर व्यक्ति – जो दुर्भाग्य से व्हाट्सएप पर निर्भर थे, को निकालने के लिए इस पिछले दरवाजे का शोषण किया गया था। चूँकि यह हमला एक विदेशी सरकार से उत्पन्न हुआ था, इसलिए संभावना है कि अनगिनत अन्य व्यापारिक और सरकारी नेताओं को निशाना बनाया गया हो, ”उन्होंने लिखा।

“संयुक्त राष्ट्र अब अपने अधिकारियों को अपने उपकरणों से व्हाट्सएप को हटाने की सिफारिश करता है”

“डोनाल्ड ट्रम्प के करीबी लोगों को अपने फोन बदलने की सलाह दी गई है”

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के एक विशेषज्ञ ने बेजोस के फोन की हैकिंग की जांच कर रहे लोगों में से एक को सऊदी अरब के हैक होने के बाद डोनल्ड ट्रम्प जैसे दामाद जेरेड कुशनर को अपना फ़ोन बदलने की सलाह दी है।

उपयोगकर्ताओं को बचाने के लिए माफी मांगने और वादा करने के बजाय, फेसबुक दूसरों को दोष दे रहा है

“स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, एक व्यक्ति फेसबुक / व्हाट्सएप से यह उम्मीद करेगा कि वह माफी मांगे और आगे से अपने ऐप में बैक प्लांट न लगाए। इसके बजाय, उन्होंने घोषणा की कि ऐप्पल, व्हाट्सएप को दोष नहीं देता। फेसबुक के उपाध्यक्ष ने दावा किया कि व्हाट्सएप के बजाय आईओएस को हैक कर लिया गया था … नतीजतन, यह मुद्दा आईओएस-विशिष्ट नहीं था, लेकिन व्हाट्सएप विशिष्ट, “टेलीग्राम के संस्थापक ने कहा।

व्हाट्सएप में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन स्वयं पूर्ण सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है

“उनके विपणन में, व्हाट्सएप” एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन “शब्दों का उपयोग करता है कुछ जादू की तरह है कि अकेले अपने संचार को सुरक्षित बनाने के लिए माना जाता है। हालांकि, यह तकनीक एक चांदी की गोली नहीं है जो आपको खुद से पूर्ण गोपनीयता की गारंटी दे सकती है।

ICloud और Google डिस्क पर व्हाट्सएप चैट बैकअप एन्क्रिप्टेड नहीं है

“जब वे डिवाइस बदलते हैं, तो उपयोगकर्ता अपनी चैट को खोना नहीं चाहते हैं, इसलिए वे आईक्लाउड जैसी सेवाओं में चैट का बैकअप लेते हैं – अक्सर बिना बैकअप के अहसास को एन्क्रिप्ट नहीं किया जाता है। तथ्य यह है कि Apple को iCloud के लिए एन्क्रिप्शन योजनाओं को छोड़ने के लिए FBI द्वारा मजबूर किया गया था, वह बता रहा है।

टेलीग्राम के संस्थापक का दावा है कि व्हाट्सएप में बैकडोर मौजूद है

“बैकडोर हैं। प्रवर्तन एजेंसियां एन्क्रिप्शन के साथ बहुत खुश नहीं हैं, ऐप डेवलपर्स को अपने ऐप में गुप्त रूप से कमजोरियों को लागू करने के लिए मजबूर करते हैं। मुझे पता है कि क्योंकि हम उनमें से कुछ द्वारा संपर्क किया गया है – और सहयोग करने से इनकार कर दिया। नतीजतन, टेलीग्राम कुछ देशों में प्रतिबंधित है जहां व्हाट्सएप के पास अधिकारियों के साथ कोई समस्या नहीं है, सबसे संदिग्ध रूप से रूस और ईरान में, ”ड्यूरोव ने दावा किया।

2019 में व्हाट्सएप में 12 ‘बैकडोर’ पाए गए

“बैकसाइड आमतौर पर” आकस्मिक “सुरक्षा दोषों के रूप में छलावरण किया जाता है। पिछले साल अकेले व्हाट्सएप में ऐसी 12 खामियां पाई गई थीं। उनमें से सात महत्वपूर्ण थे – जेफ बेजोस को पाने वाले की तरह। कुछ आपको बता सकते हैं कि पिछले 12 महीनों में 7 बैकडोर उजागर होने के बावजूद व्हाट्सएप अभी भी “बहुत सुरक्षित” है, लेकिन यह केवल सांख्यिकीय रूप से अनुचित है, “टेलीग्राम के संस्थापक ने जोर दिया।

टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव का दावा है कि व्हाट्सएप में एन्क्रिप्शन कार्यान्वयन में खामियां हैं

“एन्क्रिप्शन कार्यान्वयन में खामियां हैं। कोई भी यह कैसे सुनिश्चित कर सकता है कि व्हाट्सएप का उपयोग करने का दावा करने वाला एन्क्रिप्शन वास्तव में उनके ऐप में लागू है? उनका स्रोत कोड छिपा हुआ है और ऐप्स के बायनेरिज़ मोटे हैं, उनका विश्लेषण करना कठिन है, ”उन्होंने उल्लेख किया।

टेलीग्राम के संस्थापक ने उपयोगकर्ताओं को यह सोचकर मूर्ख नहीं बनाने की चेतावनी दी है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन गोपनीयता सुनिश्चित करता है

“खुद को सर्कस के जादूगरों के समकक्ष से मूर्ख मत बनने दो, जो अपना ध्यान किसी अलग पहलू पर केंद्रित करना चाहते हैं, जबकि कहीं और अपनी चाल चल रहे हों। वे चाहते हैं कि आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के बारे में सोचें क्योंकि गोपनीयता के लिए आपको केवल एक चीज को देखना होगा। वास्तविकता बहुत अधिक जटिल है, ”ड्यूरोव ने कहा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।