Home Socially viral क्यो कहा जाता है लखनऊ को नवाबो का शहर, जानिए आखिर इसका...

क्यो कहा जाता है लखनऊ को नवाबो का शहर, जानिए आखिर इसका रहस्य क्या है

41
0

Lucknow:- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने नाम से ही विख्यात है। लखनऊ शहर का रहन – सहन, खान – पान, भाषा – शैली, इमारते , पहनावा अन्य शहरो से बेहद ही पृथक है। लखनऊ शहर में प्रवेश करते ही एक अलग ही तरह की नवाबी की झलक साफ जाहिर होती है। लखनऊ शहर अपनी तमीज, तहजीब और सादगी से विश्वप्रिय है। यहां के लोगो की बोली में जो मिठास है, उसके समक्ष तो मिष्ठान भी फीके हैं। 

लखनऊ शहर को अवध भी कहा जाता है। इसे बहुसांस्कृतिक शहर भी माना जाता है। यहां की इमारते अपनी ऐतिहासिक कहानियां व्यक्त करती है। वो कहते हैं ना “मुस्कुराइये आप लखनऊ में है ” । जी हां, लखनऊ आकर जरुर मुस्कुराइये। अगर आप उत्तर प्रदेश घूमने आए और लखनऊ न आए तो समझिए आपने कुछ नही घूमा। लखनवी पान, लखनऊ की शाम… बेहद ही खूबसूरत नजारा होता है। लखनऊ में आकर यहां का इतिहास न जाने तो लखनऊ घूमना व्यर्थ है।
लखनऊ के नवाबो के किस्से साफ तौर पर जाहिर करते हैं कि वास्तव में लखनऊ नवाबो का शहर ही है। एक ऐसी ही कहानी है जो यहां के नवाबो को अन्य राजाओं से पृथक करती है। लखनऊ के आखिरी नवाब वाजिद अली शाह थे, जिसके बाद लखनऊ से नवाबो का शासन खत्म हो गया था। 
कहा जाता है कि लखनऊ के एक बार अंग्रेजो ने लखनऊ पर चढ़ाई कर दिया था। उस समय लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह थे। जब अंग्रेजो ने चढ़ाई की, तो दरबार के सभी लोग अपनी जान बचाकर भाग गए। लेकिन नवाब वाजिद अली शाह अपने सिंहासन पर ही बैठे रहे। अंग्रेजो ने उन्हें बंदी बना लिया। 
जब पूछा गया कि आप भी भाग सकते थे। किंतु भागे क्यो नही.. तो जानते है नवाब वाजिद अली शाह ने क्या जवाब दिया…? लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह ने कहा कि मेरे दरबान ने मुझे चप्पल नही पहनायी थी। और मैं अपने हाथों से पहनता नही हूं, इसलिए बैठा रहा। इससे साफ तौर पर जाहिर होता है कि लखनऊ में किस प्रकार के नवाब राज करते थे। जिन्हें अपनी नवाबी के समक्ष जान की भी परवाह नही रहती।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।