Home Socially viral देश का ये राज्य नहीं मानता है स्वतंत्रता दिवस

देश का ये राज्य नहीं मानता है स्वतंत्रता दिवस

40
0

डेस्क। वैसे तो इस साल भारत अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है। आजादी के इस अमृत महोत्सव में जहां पूरा देश इसके जश्न में सम्मिलित होने के लिए तैयारियों में जुटा हुआ है। वहीं 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर हर घर तिरंगा अभियान से लेकर सोशल मीडिया पर भी आजादी का जश्न मनाया जा रहा है।

पर क्या आप जानते हैं कि देश का एक राज्य ऐसा भी है जहां 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता, क्या आप जानते हैं कि आजाद भारत का गोवा ऐसा राज्य है जहां स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता 15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेजों की हुकूमत से आजाद हो गया था। लेकिन गोवा वह राज्य था जिस पर भारत की आजादी के बाद भी पुर्तगालियों का राज रहा इसी कारण से गोवा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता।

आपको बता दें कि गोवा पर लगभग पुर्तगालियों ने 400 साल राज किया था और भारत को आजादी मिलने के बाद गोवा 14 साल बाद यानी कि 1961 में पुर्तगालियों की हुकूमत से आजाद हो सका था।

आपको यह भी बता दें कि साल 1510 में अलफांसो-द-अल्बुकर्क के नेतृत्व में पुर्तगालियों ने गोवा पर हमला बोला जिसके बाद से ही गोवा पुर्तगालियों के कब्जें में रह।

साल 1961 में गोवा को मिली आजादी (Goa Got Freedom from the Portuguese in 1961)

भारत ने आजाद होने के बाद गोवा को आजाद करने  का प्रयास लगातार चलता रखा। भारत सरकार ने गोवा को आजाद कराने के लिए हवाई हमले की तैयारी की और थल सेना को भी तैयार कर दिया। और इस लड़ाई का प्रयास भी सफल रहा और 19 दिसंबर 1961 में गोवा पुर्तगाली सरकार से आजाद हो गया। जिसके बाद से गोवा अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को नहीं बल्कि 19 दिसंबर को मनाता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।