Home Socially viral जेम्स वेब ने तोड़ा एक और रिकॉर्ड, मिल्की वे से भी छोटी...

जेम्स वेब ने तोड़ा एक और रिकॉर्ड, मिल्की वे से भी छोटी है ये गैलेक्सी

45
0

डेस्क। जेम्स वेब टेलीस्कोप नई-नई रिकॉर्ड तोड़ तस्वीरें इन दिनों शेयर कर रहा है, इसी कड़ी में जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अब तक की सबसे पुरानी गैलेक्सी को खोजने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

बता दें कि इस गैलेक्सी का नाम ग्लास-जेड 13 है। उनके अनुसार ये गैलेक्सी ब्रह्मांड के बनने यानी बिग बैंग के लगभग 30 करोड़ साल बाद ही बन चुकी थी। क्या आप जानते हैं कि इससे पहले सबसे पुरानी गैलेक्सी का रिकॉर्ड हबल टेलीस्कोप के पास था, जिसने 2016 में जीएन-जेड11 गैलेक्सी की खोज कर दुनिया को अचंभे में डाल दिया था।

जीएन-जेड11 बिग बैंग के लगभग 40 करोड़ साल बाद बनने वाली गैलेक्सी है। ग्लास-जेड13 गैलेक्सी की रोशनी अब धुंधली हो चुकी थी। इसकी रोशनी को पृथ्वी तक पहुंचने में 13.4 अरब वर्ष लग गए। शोधकर्ताओं ने अब सबसे पुरानी गैलेक्सी के खिताब से इसी को नवाजा है।

शोधकर्ता रोहन नायडू की माने तो हम सबसे दूर की स्टारलाइट को देख रहे हैं, जिसे अब तक नहीं देखा गया था।

मिल्की वे गैलेक्सी से आकार में छोटी

ग्लास-जेड13 को टेलीस्कोप के मुख्य इन्फ्रारेड इमेजर से देखा गया पर पिछले हफ्ते रिलीज की गई तस्वीरों में इसको लेकर कोई खास खुलासा नहीं हुआ था। 

रोहन नायडू ने बताया कि ये गैलेक्सी पृथ्वी की मिल्की वे गैलेक्सी से छोटी है। मिल्की वे गैलेक्सी का आकार 1 लाख प्रकाश वर्ष है और इसके एक छोर से दूसरे छोर पर प्रकाश को पहुंचने में एक लाख साल लग जाएंगे। वहीं ग्लास-जेड13 गैलेक्सी का आकार सिर्फ 1,600 प्रकाश वर्ष का है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।