Home Socially viral India Travel । झरने और पहाड़ियों को छोड़ यहाँ लोग भूकंप का...

India Travel । झरने और पहाड़ियों को छोड़ यहाँ लोग भूकंप का मजा लेने आते हैं

33
0

डेस्क। पूरी दुनिया में ऐसे लाखों रहस्य छिपे हैं जिनके बारे में जाने की चेष्टा भी इंसानो की समझ से परेह है। इनमें से कुछ ऐसे रहस्य भी है जो समय-समय पर सामने आते रहते हैं पर उनकी गुत्थी को सुलझाना हमारे बस में नहीं है। ऐसा ही एक हैरान करने वाला रहस्य भारत के छत्तीसगढ़ में मौजूद है, यहाँ पर एक ऐसी जगह है जहां इंसान के कूदने पर धरती कांपने लगती है मानो की जैसे भूकंप आ गया हो।

यहाँ पर छत्तीसगढ़ सरकार ने बोर्ड भी लगाया है। जिस पर लिखा हुआ है, यहां अजूबा है, यहां धरती कांपती है। आप आसानी से जीवन का आनंद ले सकते हैं।

बता दें यह अनोखा अजूबा आपको छत्तीसगढ़ के मैनपाट में एक जगह पर देखने को मिलेगा। जब भी कोई यहाँ पर कूदता है तो यहां की धरती ऐसे हिलने लगती है जैसे मानो भूकंप आ रहा हो। 

यहां पर रहने वाले स्थानीय लोगों और वैज्ञानिकों की इस जगह के बारे में अलग-अलग राय है। साथ ही स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि यहां कभी जलस्रोत रहा होगा। जो अब पूरी तरह सूख चुका है। और शायद से अंदर की जमीन पूरी तरह दलदली है, जिस वजह से ऐसा होता है।

पर दूसरी ओर, वैज्ञानिक ऐसा नहीं मानते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार इस जमीन के नीचे का आंतरिक दबाव और खाली जगह पानी से भरी होने के कारण यहां का स्थान स्पंजी हो गया है। इसलिए जब भी कोई इस जगह पर कूदता है तो ऐसा लगता है जैसे की पूरी जमीन हिलने लगी हो। 

कई लोग वहां पर सिर्फ इसी जमीन का मजा लेने के लिए आते हैं और मस्ती करते हुए जमीन को हिला कर मजे करते नज़र आते है। हर साल हजारों की संख्या में सैलानी इस जगह पर घूमने और कूदने के लिए पहुँचते है।

यह खूबसूरत पर्यटन स्थल लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आता है। खूबसूरत घाटियों और झरनों के कारण यहां का मौसम भी बेहद ठंडा रहता है। इसलिए लोग यहां गर्मी के मौसम में अक्सर घूमने आते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।