Home Socially viral रहस्य। अंडे देती है चीन की ये चट्टान, लोग लेकर जातें हैं...

रहस्य। अंडे देती है चीन की ये चट्टान, लोग लेकर जातें हैं भाग

36
0

वैसे तो दुनिया में कई अजीबोगरीब और अनोखी चीजें मौजूद हैं। जिसका जवाब वैज्ञानिकों के पास भी नहीं है। प्रकृति की इन चीज़ों को देखकर आम इंसान सिर्फ हैरान ही हो सकता है। वैज्ञानिक भी कई सालों से इनके जवाब ढूंढने की कोशिश में लगे हैं लेकिन जिसना परते उतारने की कोशिश कीं उतना ही अंदर डूबते चले गएं। ऐसा ही एक हैरान करने वाला रहस्य छुपा है चीन की चट्टानों के बीच। बता दें कि एक रहस्य्मयी चट्टान चीन के गिझोउ प्रांत में स्थित है।

यह चट्टान किसी को भी हैरान कर दें क्योंकि यह हर तीस साल (30 years) में एक अंडे देती है। इसे अंडा देने वाली चट्टान के नाम से भी जाना जाता है।

क्यों आप भी हैरान हो गए न! आजतक आपने मुर्गी और बत्तख को आमतौर पर अंडे देने वाले जीवों की सूची में सुना होगा। लेकिन चीन का स्थित यह चट्टान भी अंडे देती है। जानकारी के अनुसार यह हर 30 साल में एक अंडा देती है। बता दें कि ये चट्टान तीस साल तक अंडे को अपने अंदर रखकर सेती रहती है फिर तीस साल पूरे हो जाते ही अंडे अपनेआप चट्टान से अलग हो जाते हैं।

इस चट्टान की ऊंचाई करीब 19 फीट है और ये 65 फीट लंबा भी है। बता दें कि अंडे चट्टान के अंदर ही पैदा होते हैं और अपने आप तीस साल के बाद बाहर गिर जाते हैं।

चीन के इस रहस्य्मयी चट्टान को चन दन या के नाम से भी जाना जाता है। यह पूरी की पूरी चट्टान काले रंग की है। और यह चट्टान जो अंडे देती है, वो भी काले रंग के ही होते है। 30 सालों के समय के बाद अपनेआप चट्टान की सतह से धीरे-धीरे बाहर की तरफ अण्डे निकलने लगते हैं। वैज्ञानिक भी इस पूरे प्रॉसेस को समझने की कोशिश में लगे थे लेकिन किसी को अभी तक इसमें सफलता नहीं मिली है। उल्टा जिसने जितना समझना चाहा वो उतना ही उलझ गया।

चट्टान का चीनी नाम चन दन या है, जिसका हिंदी में मतलब होता है- अंडे देने वाला पत्थर। बता दें कि इस चट्टान से निकले वाले अंडे को लोग ख़ुशी का प्रतीक मानते हैं। और जैसे ही अंडे जमीन पर गिरते हैं लोग इन्हें लेकर भाग जाते हैं। ये अंडे काले रंग व ठंडी एवं चिकनी सतह के होते हैं। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।