Home Socially viral 82 हजार रुपए किलो ये सब्जी कौन खाता होगा?

82 हजार रुपए किलो ये सब्जी कौन खाता होगा?

33
0

डेस्क। आपने कभी क्या 82 हजार रुपये प्रति किलो की सब्जियां खाई हैं? खाई तो छोड़िए क्या आपने कभी इस बारे में सोचा भी है। सब्जी की कीमत जिसको खाने के लिए एक आम इंसान को सोना चांदी भी बेचना पड़ जाए। पहले तो आपको यह सुनने में कोई फरेब लग रहा होगा पर ऐसा बिल्कुल नही है यह वो असलियत है जो किसी भी इंसान को हैरत में डाल दे। इसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि अमीर से बड़ा अमीर भी इसे खरीदने से पहले 1000 बार सोचेगा।

दुनिया की ये हैरतअंगेज सब्जी सिर्फ कीमत में ही अनोखी नही है इसके कई कारण है। आज हम जिस महंगी सब्जी की बात कर रहें हैं, उस अनोखी सब्जी का नाम हॉप शूट है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस हरी सब्जी की कीमत 1000 यूरो प्रति किलो की है। इस सब्जी को खरीदने के लिए किसी भी भारतीय को 82 हजार रुपए प्रति खर्च करने पड़ सकते हैं।

बता दें कि हॉप शूट्स नाम की इस सब्जी का फूल लोगों को बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। इसके फूलों को हॉप कोन भी कहा जाता है। इसके फूलों का उपयोग बियर बनाने में भी होता है। 

इस सब्जी को औषधीय गुणों का खजाना भी बुलाया जाता है। इसका उपयोग एंटीबायोटिक दवाएं बनाने में, दांत दर्द और तपेदिक जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं। सब्जी ही नहीं लोग इसे कच्चा भी खाते हैं। इसकी टहनियों का उपयोग सलाद की तरह भी किया जाता है।

सब्जी और सलाद के अलावा इसका उपयोग अचार के तौर पर भी होता है। आपको बता दें कि लगभग 800 ई. के आसपास से लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते आ रहें थे। इस सब्जी की खेती सबसे पहले उत्तरी जर्मनी में की गई जिसके बाद आज यह धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैल गई है।

 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।