Home politics Lok Sabha Election 2024: AAP को एक या दो नहीं 10 गुना...

Lok Sabha Election 2024: AAP को एक या दो नहीं 10 गुना होगा लोकसभा चुनाव में

67
0

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: देश में 2024 के अप्रैल या मई में लोकसभा का चुनाव होना है. दो बड़े गठबंधन एनडीए और इंडिया एक दूसरे से चुनावी भिड़ंत को लेकर तैयार हैं. फिलहाल अरविंद केजरीवाल की पार्टी विपक्षी गठबंधन का हिस्सा है. 26 पार्टियों की विपक्षी गठबंधन बनने के बाद हुए एक सर्वे में AAP पार्टी को फायदा होता दिख रहा है. आम आदमी पार्टी की लोकसभा सीटों में दस गुना का इजाफा होने का अनुमान सामने आया है.

इंडिया टीवी सीएनएक्स ने बीते शनिवार को एक सर्वे के नतीजे जारी किए. जिसके मुताबिक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पार्टी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अबतक का सबसे बेहतर प्रदर्शन कर सकती है. AAP को पिछले चुनाव में मिली एक सीट के मुकाबले इस बार 10 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. सर्वे के अनुसार, अगर पार्टी 2024 का चुनाव इंडिया गठबंधन के साथ लड़ती है तो वह दिल्ली में पहली बार अपना खाता खोल सकेगी.

AAP को इन दो राज्यों में फायदा!

दिल्ली में बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन को दो सीट का नुकसान हो सकता है और इसका फायदा सीधे तौर पर आम आदमी पार्टी को मिलने का अनुमान है. आंकड़ों के हिसाब से ऐसा कह सकते है कि केजरीवाल की पार्टी को गठबंधन से फायदा मिल सकता है. सर्वे में दिल्ली की सात सीटों में बीजेपी को 5 और आप को 2 सीट मिलने का अनुमान है.

इसके अलावा, अरविंद केजरीवाल की पार्टी को पंजाब में बड़ा फायदा होने का अनुमान है. पंजाब की सत्तारूढ़ AAP पार्टी को कांग्रेस के साथ यहां से गठबंधन में चुनाव लड़ने से दोनों पार्टी क्लीन स्वीप कर सकती है. जिसमें आप पार्टी को 8 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. जबकि कांग्रेस को बचे 5 सीट पर जीत मिल सकती है. पंजाब में कुल 13 लोकसभा सीट है.

NDA-INDIA को कितनी सीटें?

इंडिया टीवी सीएनएक्स में एनडीए को एक बार फिर से बहुमत मिलने का अनुमान है. एनडीए को लोकसभा की कुल 543 सीटों में 318 पर जीत मिल सकती है. जबकि विपक्ष की गठबंधन इंडिया इससे काफी दूर नजर आ रही है. इंडिया गठबंधन को 175 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य दलों जैसे में क्षेत्रीय पार्टियों को 50 सीटों पर जीत मिल सकती है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।