Home politics Lok Sabha Survey: जनता किसे बनाना चाहती है पीएम

Lok Sabha Survey: जनता किसे बनाना चाहती है पीएम

65
0

Lok Sabha Survey: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए मंच सज चुका है। सत्तापक्ष और विपक्ष अपनी रणनीति बना चुके हैं। घोषणा का बिगुल बज गया है। मुकाबला NDA बनाम INDIA का होगा। अगर NDA जीत दर्ज करती है तो यह इतिहास में दूसरी बार होगा जब कोई प्रधानमंत्री तीसरी बार देश की बागडोर संभालेगा। वही अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर जनता किसे पीएम पद पर देखना चाहती है। जनता के मन में क्या है जनता के लिए कौन सा उम्मीदवार पीएम की कुर्सी संभालने के लिए उपर्युक्त है। 

ABP C Voter Survey के मुताबिक जनता पीएम के बाद तीन लोगों को पीएम की कुर्सी पर देखना चाहती है। जनता कहती है राहुल गांधी जमीनी स्तर पर बेहतर काम कर रहे हैं जनता के बीच उनकी छवि पहले की तुलना में मजबूत हुई है। .लेकिन अब वह चुनाव लड़ने में अयोग्य हैं ऐसे में हम पीएम मोदी के बाद अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और योगी आदित्यनाथ को पीएम पद के लिए उपर्युक्त देखते हैं। 

अरविन्द केजरीवाल :

अरविन्द केजरीवाल ने बीते कुछ वर्षों में जनता के ह्रदय में ठीक ठाक जगह बना ली है। पंजाब में चुनाव जीतने के बाद उनकी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल गया। जनता उनके विकास मॉडल से काफी हद तक प्रभावित है। 14 प्रतिशत लोगों का मानना है कि अगर विपक्ष की तरफ से केजरीवाल पीएम पद के उमीदवार बनते हैं तो जनता को इसका फायदा होगा। हालाकि वर्तमान में दिल्ली के जो हालत हैं उन्हें देखकर दिल्ली की जनता केजरीवाल के काम से असंतुष्ट है और आसपास के देशों में दिल्ली मॉडल की खिल्ली उड़ाई जा रही है। 

ममता बनर्जी:

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को कोई टक्कर नहीं दे सकता। उन्होंने मोदी लहर में बीजेपी को मात दी और इतिहास रचा। पश्चिम बंगाल की जनता ममता बनर्जी को दिल्ली में देखना चाहती है। जनता का मानना है कि ममता बनर्जी सादगी से परिपूर्ण हैं, वह सौम्य स्वाभाव की महिला हैं, इंदिरा गांधी के बाद ऐसा पहली बार होगा जब कोई महिला पीएम पद के लिए आगे आएगी। हालाकि विपक्ष की तरफ से पीएम पद की उम्मीदवार के रूप में 10 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिल रहा है। 

नीतीश कुमार :

जनता दल (यूनाइटेड) के नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार पीएम पद की रेस में हैं। नीतीश कुमार को बिहार की जनता का समर्थन मिल रहा है। नीतीश कुमार ने स्वयं को कभी पीएम पद का उमीदवार नहीं घोषित किया। लेकिन बीजेपी ने बार-बार यह कहा है कि पीएम पद की अभिलाषा में नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़ा है। पीएम पद के रूप में नीतीश कुमार को 14 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिल रहा है। 

योगी आदित्यनाथ :

योगी यूपी के मुख्यमंत्री हैं। यूपी की जनता का उन्हें भरपूर समर्थन मिल रहा है। योगी की छवि हिंदूवादी नेता के रूप में बनी हुई है। लोग उन्हें कट्टर हिन्दू या हिन्दू ह्रदय सम्राट के रूप में जानते हैं। 8 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो योगी को पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में देखना चाहते हैं। 
 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।