Home politics जाने NDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू(Draupadi Murmu) का इतिहास

जाने NDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू(Draupadi Murmu) का इतिहास

34
0

राजनीति:- राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पक्ष और विपक्ष ने अपने उम्मीदवार की घोषणा की है। जहां विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। वही अगर हम NDA की बात करे तो इसने राष्ट्रपति पद के लिए महिला उम्मीदवार की घोषणा कर विपक्ष को चौंका दिया है। NDA ने द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को अपना उम्मीदवार बनाया है। इनके नाम की घोषणा से पहले NDA ने एक संसदीय बोर्ड की बैठक की थी जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे।

संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने द्रौपदी मुर्मू(Draupadi Murmu) को NDA की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया। द्रौपदी मुर्मू(Draupadi Murmu) एक जनजातीय महिला है जिन पर NDA ने दांव लगाया है। चलिए जानते हैं द्रौपदी मुर्मू(Draupadi Murmu) के बारे में विस्तार से…..

 द्रौपदी मुर्मू(Draupadi Murmu) का इतिहास:-

द्रौपदी मुर्मू(Draupadi Murmu) एक जनजातीय महिला है इनका जन्म ओडिसी में 20 जून 1958 में हुआ था। इनके पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू था। वही इनका विवाह श्याम चरम मुर्मू से हुआ था। द्रौपदी मुर्मू ओडिशा में मयूरभंज जिले के कुसुमी ब्लॉक के उपरबेड़ा गांव के एक संथाल आदिवासी परिवार से आती हैं। इन्होंने रामा देवी विमेंस कॉलेज से बीए की पढ़ाई की। पढ़ाई पूरी करके इन्होंने ओडिसा के जिला सचिवालय में नौकरी की थी। वही यह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल भी बनी।
अगर हम इनके राजनीतिक करियर की बात करें तो इन्होंने 1997 में राजनीति के गलियारों में कदम रखा और इन्हें ओडिशा के रायरंगपुर जिले में पार्षद चुना गया। उसी साल वह रायरंगपुर की उपाध्यक्ष बनीं. ठीक तीन साल बाद, वह रायरंगपुर के उसी निर्वाचन क्षेत्र से राज्य विधानसभा के लिए चुनी गईं। इन्होंने वर्ष 2002 से 2004 के बीच नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में परिवहन और वाणिज्य विभाग और मत्स्य पालन और पशुपालन में मंत्री पद संभाला। 2007 में ओडिशा विधानसभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए “नीलकांठा पुरस्कार” मिला। द्रौपदी मुर्मू ने 2002 से 2009 तक और फिर 2013 में मयूरभंज के बीजेपी जिलाध्यक्ष के रूप में कर्यरत रही।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।