Home राष्ट्रीय Monsoon Mania: Heavy Rains Alert for Several Indian States

Monsoon Mania: Heavy Rains Alert for Several Indian States

28
0
Monsoon Mania: Heavy Rains Alert for Several Indian States
Monsoon Mania: Heavy Rains Alert for Several Indian States

भारत में इस साल मॉनसून ने अपेक्षाकृत सामान्य समय पर दस्तक दी थी और देश के अधिकतर भागों में अच्छी वर्षा हुई। सितंबर महीना आते-आते भी मानसून सक्रिय है और मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है।

सितंबर महीने में बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सितंबर के पहले हफ्ते में कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

3 सितंबर

आज, 3 सितंबर को गुजरात में बहुत भारी बारिश की संभावना है, जिसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। सौराष्ट्र, कच्छ और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जो कि बहुत भारी वर्षा को दर्शाता है। कई अन्य राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

4 सितंबर

4 सितंबर को बारिश में कुछ कमी होने की उम्मीद है। हालांकि, सौराष्ट्र, कच्छ और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी रहता है, जबकि कई राज्यों के लिए येलो अलर्ट है।

5 सितंबर

5 सितंबर को बारिश में और कमी देखी जा रही है। उत्तराखंड, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

6 सितंबर

6 सितंबर को उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण व गोवा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी है।

7 और 8 सितंबर

7 और 8 सितंबर को बारिश की गतिविधियों में और कमी देखी जा रही है। सिर्फ उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और छत्तीसगढ़ में ही भारी बारिश की संभावना है और इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

IMD द्वारा जारी अलर्ट के बारे में

IMD द्वारा जारी अलर्ट विभिन्न रंगों का इस्तेमाल करके वर्षा की संभावना बताते हैं:

  • रेड अलर्ट: अत्यधिक बारिश की संभावना
  • ऑरेंज अलर्ट: बहुत भारी बारिश की संभावना
  • येलो अलर्ट: भारी बारिश की संभावना
  • ग्रीन अलर्ट: सामान्य मौसम की संभावना

2024 में बारिश का रिकॉर्ड

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस वर्ष, 2024 में, पिछले 30 वर्षों में दूसरी बार सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई है। जुलाई और अगस्त के दौरान 599.7 मिमी बारिश हुई है, जो पिछले तीन दशकों में दूसरा सबसे ऊंचा स्तर है। इससे पहले 1994 में 636.8 मिमी बारिश हुई थी।

Take Away Points

  • सितंबर महीने में कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
  • गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, उत्तराखंड, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में बारिश की संभावना है।
  • IMD के अलर्ट रंगों (रेड, ऑरेंज, येलो, ग्रीन) से बारिश की गंभीरता का अंदाजा लगाया जा सकता है।
  • 2024 में अब तक की बारिश 1994 के बाद सबसे अधिक रही है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।