Home health गाजा युद्ध के बीच पोलियो का टीकाकरण: एक उम्मीद की किरण

गाजा युद्ध के बीच पोलियो का टीकाकरण: एक उम्मीद की किरण

1
0
गाजा युद्ध के बीच पोलियो का टीकाकरण: एक उम्मीद की किरण
गाजा युद्ध के बीच पोलियो का टीकाकरण: एक उम्मीद की किरण

गाजा में चल रहे युद्ध के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गाजा के मध्य भाग में पोलियो अभियान शुरू करने में कामयाबी हासिल की है। इस अभियान के तहत हजारों बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए टीका लगाया जा रहा है। यह अभियान इसराइल द्वारा निर्धारित सुरक्षित क्षेत्रों में किए गए हमलों के बावजूद सफल रहा है।

गाजा युद्ध के बीच पोलियो अभियान

गाजा युद्ध एक साल से भी ज्यादा समय से चल रहा है, जिसके कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त है और उनके पास बुनियादी सुविधाओं तक पहुंचने में भारी कठिनाई हो रही है। इस अभियान को शुरू करने के लिए इजरायली सेना और हमास के बीच समझौता हुआ था जिसके तहत गाजा में मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए युद्धविराम लागू किया गया। इस समझौते के मुताबिक सोमवार सुबह से ये युद्धविराम लागू होना था जिसका उपयोग लाखों बच्चों तक पहुंचने के लिए किया जाना था।

सुरक्षित क्षेत्रों पर हमले

लेकिन इससे पहले ही, संयुक्त राष्ट्र की मानवीय सहायता कार्यालय ने बताया कि इजरायली सेना ने अल-अक्सा अस्पताल के पास स्थित तंबूओं पर हमला कर दिया। ये तंबू सुरक्षित क्षेत्र में ही थे और इन पर चार लोगों की मौत हो गई।

यूएनआरडब्ल्यूए (संयुक्त राष्ट्र की फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी) ने कहा कि नूसेइरात नामक कस्बे में उसके स्कूल में भी हमला किया गया जो कि पोलियो टीकाकरण के लिए निर्धारित स्थान था। इस घटना में 22 लोगों की जान गई।

डब्ल्यूएचओ का बयान

डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता तारिक जैशरेविक ने जिनेवा में प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि सोमवार को लगभग 92,000 बच्चों को पोलियो वैक्सीन दी गई, जो कि मध्य गाजा में पोलियो टीकाकरण के लक्ष्य से लगभग आधे हैं। उन्होंने कहा, “हमें हमारे सहयोगियों से सूचना मिली है कि सोमवार को टीकाकरण बिना किसी बड़ी समस्या के पूरा हो गया। हमें उम्मीद है कि यह इसी तरह जारी रहेगा।”

गाजा के उत्तरी भाग में चुनौतियां

अन्य मानवीय एजेंसियों ने गाजा के उत्तरी भाग में पोलियो अभियान को सफलतापूर्वक चलाने की संभावना पर चिंता व्यक्त की है क्योंकि इस क्षेत्र में इजरायली आक्रमण जारी है।

पिछले महीने एड ग्रुप ने पोलियो के टीकों का एक पहला चरण पूरा किया था, क्योंकि अगस्त में गाजा में एक बच्चे को टाइप 2 पोलियो वायरस से लकवा मार गया था। यह 25 सालों में गाजा में पोलियो का पहला मामला था।

takeaways:

  • गाजा में चल रहे युद्ध के बावजूद, डब्ल्यूएचओ ने पोलियो अभियान सफलतापूर्वक शुरू किया है।
  • इजरायली सेना ने सुरक्षित क्षेत्रों पर हुमले किए हैं जिसकी निंदा संयुक्त राष्ट्र ने की है।
  • गाजा में पोलियो वायरस का प्रकोप फैलने का खतरा है।
  • गाजा में मानवीय सहायता के लिए मौजूदा युद्धविराम गाजा के लोगों के लिए राहत का काम कर रहा है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।