Home State news सोमनाथ भारती: सुप्रीम कोर्ट में फिर गूंज उठा मामला

सोमनाथ भारती: सुप्रीम कोर्ट में फिर गूंज उठा मामला

1
0
सोमनाथ भारती: सुप्रीम कोर्ट में फिर गूंज उठा मामला
सोमनाथ भारती: सुप्रीम कोर्ट में फिर गूंज उठा मामला

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (15 अक्टूबर, 2024) को आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती की याचिका पर उत्तर प्रदेश सरकार को एक नया नोटिस जारी किया। याचिका में भारती ने राज्य में अस्पतालों और स्कूलों की स्थिति पर कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी करने के मामले को स्थानांतरित करने की मांग की थी।

मामला का सारांश

भारती के खिलाफ मामला सुल्तानपुर के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में लंबित है। उन्होंने उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर करके मामले को यहां राउज एवेन्यू कोर्ट में स्थानांतरित करने की मांग की। न्यायमूर्ति एम.एम. सुंदरेश और अरविंद कुमार की पीठ ने मामले में वादी को भी नोटिस जारी किया और मामले की सुनवाई तीन सप्ताह बाद निर्धारित की। शीर्ष न्यायालय ने पिछले साल 3 जुलाई को भारती के खिलाफ सुल्तानपुर अदालत में लंबित कार्यवाही पर रोक लगा दी थी।

मामला की पृष्ठभूमि

पिछले साल 10 अप्रैल को उच्चतम न्यायालय ने मामले के स्थानांतरण की मांग वाली भारती की याचिका पर उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया था और कार्यवाही पर अंतरिम रोक लगा दी थी। रायबरेली और अमेठी में भारती की टिप्पणियों को लेकर उनके खिलाफ दो मामले दर्ज किए गए थे। भारती ने आरोप लगाया कि दोनों मामले राजनीतिक प्रतिशोध से प्रेरित हैं। आम आदमी पार्टी के नेता ने 10 जनवरी, 2021 को अमेठी जिले में एक दौरे के दौरान प्रेस से बात करते हुए कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी की थी। स्थानीय निवासी सोमनाथ साहू ने अमेठी के जगदीशपुर पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी।

सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई

सुप्रीम कोर्ट ने अब मामले पर आगे सुनवाई के लिए 3 हफ़्ते का समय दिया है. कोर्ट की कार्रवाई के बाद अब देखना होगा कि क्या भारती को इस मामले में राहत मिलेगी या नहीं।

निष्कर्ष

सोमनाथ भारती की याचिका में सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई से यह स्पष्ट हो गया है कि अदालत मामले को गंभीरता से ले रही है. यह एक अहम मुद्दा है जिस पर देश की न्यायिक व्यवस्था को ध्यान देना होगा. अब देखना है कि कोर्ट का फैसला क्या होता है और इस पूरे मामले का क्या परिणाम निकलता है.

टेकअवे पॉइंट्स

  • सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर आगे सुनवाई के लिए 3 हफ़्ते का समय दिया है.
  • सोमनाथ भारती ने मामले को दिल्ली स्थानांतरित करने की मांग की है.
  • सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल इस मामले की कार्यवाही पर रोक लगा दी थी.
  • इस मामले में राजनीतिक प्रतिशोध का आरोप भी लगा है.
  • भारती के खिलाफ 2 मामले दर्ज किये गये हैं.
  • सुप्रीम कोर्ट इस मामले में एक अहम फैसला देने जा रहा है.
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।