Home स्वास्थ्य-जीवनशैली ब्रिटेन में असिस्टेड डाइंग: एक नया कानून और जटिल सवाल

ब्रिटेन में असिस्टेड डाइंग: एक नया कानून और जटिल सवाल

1
0
ब्रिटेन में असिस्टेड डाइंग: एक नया कानून और जटिल सवाल
ब्रिटेन में असिस्टेड डाइंग: एक नया कानून और जटिल सवाल

ब्रिटेन में असिस्टेड डाइंग को वैध बनाने के उद्देश्य से एक नया बिल बुधवार, 16 अक्टूबर, 2024 को संसद में पेश किया जाएगा। यह लगभग एक दशक में पहली बार है जब हाउस ऑफ कॉमन्स एक कानूनी प्रतिबंध को बदलने के लिए डॉक्टरों को लोगों के जीवन को समाप्त करने में मदद करने की अनुमति देने पर बहस करेगा। पहले की अदालती चुनौतियां असफल हो गई थीं। लेबर पार्टी की राजनेता किम लीडबीटर इंग्लैंड और वेल्स में गंभीर रूप से बीमार लोगों को एक ऐसा तरीका प्रदान करने वाला बिल पेश करेंगी जिससे चिकित्सक उन्हें मरने में मदद कर सकें, हालांकि विवरण संसदीय वोट से पहले महीने के अंत में जारी किया जाएगा।

प्रधान मंत्री कीर स्टारमर ने वादा किया है कि सांसदों को “फ्री वोट” मिलेगा, जिसका अर्थ है कि वे पार्टी लाइनों के साथ मतदान करने के लिए बाध्य नहीं होंगे। स्टारमर ने 2015 में असिस्टेड डाइंग बिल का समर्थन किया था और कहा है कि “कानून बदलने के लिए आधार हैं।” “अक्षम लोगों या मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों पर, जो गंभीर रूप से बीमार नहीं हैं, अपने जीवन को समाप्त करने के लिए दबाव डालने का सवाल ही नहीं उठता,” लीडबीटर ने एक बयान में कहा। उन्होंने कहा कि “यह महत्वपूर्ण है कि हम कानून को सही करें, आवश्यक सुरक्षा और सुरक्षा उपायों के साथ।”

ब्रिटेन में असिस्टेड डाइंग: एक लंबा संघर्ष

लेबेबटर का बिल इस साल की शुरुआत में हाउस ऑफ लॉर्ड्स में पेश किए गए असिस्टेड डाइंग बिल के समान होने की संभावना है, जो केवल धीमी गति से प्रगति कर रहा है। निर्वाचित हाउस ऑफ कॉमन्स द्वारा पारित कानून का अध्ययन और संशोधन करने वाला गैर-निर्वाचित हाउस ऑफ लॉर्ड्स है। जबकि बिल लॉर्ड्स में उत्पन्न हो सकते हैं, वे शायद ही कभी कानून बनते हैं।

लॉर्ड्स में बिल

हाउस ऑफ लॉर्ड्स में पेश किए गए बिल में असिस्टेड डाइंग को केवल छह या उससे कम महीनों के जीवन वाले वयस्कों के लिए सीमित किया गया है और दो डॉक्टरों द्वारा हस्ताक्षरित एक घोषणा होने के बाद हाई कोर्ट से अनुमति की आवश्यकता है, अन्य मानदंडों के अलावा। ब्रिटिश बच्चों की चैरिटी के संस्थापक एस्तेर रैंट्ज़ेन, जिन्हें एडवांस्ड लंग कैंसर है, ने लोगों को अपने स्थानीय संसद सदस्य को पत्र लिखने के लिए प्रोत्साहित किया, उन्होंने कहा कि “हम बस चुनाव का अधिकार मांग रहे हैं।” रैंट्ज़ेन ने कहा कि ब्रिटेन में अपने जीवन को समाप्त करने का कानूनी तरीका न होने के कारण, वह स्विट्जरलैंड जाने की योजना बना रही हैं, जहां विदेशियों के लिए सहायक आत्महत्या कानूनी है।

असिस्टेड डाइंग विरोध

हालांकि, असिस्टेड डाइंग के विरोधियों का कहना है कि कानून में बदलाव के बिना कमजोर लोगों को खतरे में डाले बिना कोई रास्ता नहीं है। विकलांग अधिकार कार्यकर्ता, अभिनेत्री लिज़ कैर के अनुसार, ये विरोधी डरते हैं कि इस कानून के आने से vulnerable लोग कानून के डर से suicidal हो सकते हैं।

वैश्विक संदर्भ

असिस्टेड आत्महत्या – जहाँ रोगी डॉक्टर द्वारा निर्धारित घातक पेय लेते हैं – ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्विट्जरलैंड और अमेरिका के कुछ हिस्सों में कानूनी है, योग्यता मानदंड पर नियम क्षेत्राधिकार के अनुसार अलग-अलग हैं।

भविष्य का संभावित प्रभाव

ग्लासगो विश्वविद्यालय में मृत्यु और मरने के विशेषज्ञ नृविज्ञानविद् नाओमी रिचर्ड्स ने कहा कि ब्रिटेन में वैध होने पर, असिस्टेड डाइंग का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या काफी सीमित होगी, जब तक कि जनता व्यापक पहुंच के लिए दबाव न डालें। “ये ऐसे प्रश्न हैं जिनका उत्तर लोकतंत्र में आगे चलकर ही मिलेगा।”

टोरंटो विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य कानून और नीति के प्रोफेसर ट्रूडो लेमेंस ने कहा कि ब्रिटेन की पहली प्राथमिकता पूरे यूके में स्वास्थ्य सेवा में असमानताओं को दूर करना है। “हमने देखा है कि लोग चिकित्सा सहायता में मरने का अनुरोध करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे दूसरों पर बोझ हैं,” लेमेंस ने 2016 में असिस्टेड डाइंग को वैध करने के बाद कनाडा का जिक्र करते हुए कहा। “दबाव अनिवार्य रूप से विस्तार करने के लिए बढ़ता है जो कानूनन निर्धारित है,” लेमेंस ने कहा। “देशों को इस पर बेहद सावधानी बरतनी चाहिए और चिकित्सकों द्वारा जीवन की समाप्ति को अनुमति देने से पहले अन्य क्षेत्राधिकारों में क्या हुआ है इसका गहरा अध्ययन करना चाहिए।”

take-away points

  • ब्रिटेन में असिस्टेड डाइंग के लिए नया बिल पेश किया गया है, जो पहले ही 10 वर्षों से एक प्रमुख बहस है.
  • कानून का विरोध करने वाले यह दावा करते हैं कि vulnerable लोगों के साथ दुर्व्यवहार का जोखिम है और ये कानून असिस्टेड आत्महत्या का एक ‘दरवाजा’ खोल सकता है, हालाँकि इसे समर्थन करने वाले लोग स्वतंत्रता के अधिकार और मृत्यु की dignity के मुद्दों को लेकर चिंतित हैं।
  • अगर ब्रिटेन में यह कानून बना तो, इसे दुनिया भर में अन्य देशों की मानदंडों का पालन करते हुए बहुत ही सीमित परिस्थितियों में ही अनुमति दी जाएगी.
  • ब्रिटेन के लिए असिस्टेड डाइंग कानून, अगर लागू हो, तो विकसित चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के बजाय गंभीर रूप से बीमार लोगों के लिए चिकित्सा ‘उपलब्धता’ पर एक ध्यान केंद्रित करके राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा की व्यवस्था में कुछ परिवर्तन ला सकता है.
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।