Home State news रैगिंग: छात्रों पर अत्याचार का नया रूप?

रैगिंग: छात्रों पर अत्याचार का नया रूप?

1
0
रैगिंग: छात्रों पर अत्याचार का नया रूप?
रैगिंग: छात्रों पर अत्याचार का नया रूप?

कुर्नूल के रयालसीमा विश्वविद्यालय में गुरुवार को एक रैगिंग घटना में पन्द्रह वरिष्ठ छात्रों के एक समूह ने इंजीनियरिंग के छात्र सुनील पर कथित रूप से हमला किया। घटना के बाद से विश्वविद्यालय में तनाव का माहौल है। यह घटना रैगिंग के नाम पर हिंसा के बढ़ते चलन पर चिंता पैदा करती है, और इस सवाल को भी उजागर करती है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाए।

रैगिंग: छात्रों पर अत्याचार और डर का माहौल

रयालसीमा विश्वविद्यालय में हुई यह घटना इस बात का प्रमाण है कि रैगिंग एक गंभीर समस्या बनी हुई है। यह मामला तब और भी चिंताजनक हो जाता है जब रैगिंग के नाम पर जूनियर छात्रों को भयानक हमलों का सामना करना पड़ता है। घटना के प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि वरिष्ठ छात्र, जूनियरों से परिचय सत्र के बहाने रैगिंग कर रहे थे और फिर उसका उपयोग उन्हें डराने और हानि पहुँचाने के लिए कर रहे थे। इस तरह के कृत्य छात्रों को अनावश्यक तनाव और डर का अनुभव कराते हैं, जिससे उनके शैक्षणिक जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

घटना के विवरण:

सूत्रों के अनुसार, घटना तब हुई जब सुनील अपने साथियों के साथ विश्वविद्यालय परिसर के भीतर से गुजर रहा था। उस पर वरिष्ठ छात्रों का एक समूह टूट पड़ा और उसे धमकाया, उसे पीटा और चोटें पहुँचाए। इस घटना में सुनील को काफी चोटें आईं। अन्य छात्रों ने घटना को देखकर उसे स्थानीय अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया, जहाँ उसकी स्थिति अब स्थिर बताई जा रही है।

घटना के बाद की प्रतिक्रिया और विश्वविद्यालय प्रबंधन की भूमिका:

सुनील पर हमला की घटना ने विश्वविद्यालय में एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है। छात्र इस घटना को लेकर चिंतित हैं और आरोप लगा रहे हैं कि विश्वविद्यालय के अधिकारी रैगिंग के मामलों को बर्दाश्त कर रहे हैं। इस घटना में छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर अनुरोध के बावजूद कोई कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है, जबकि यह घटना स्थानीय पुलिस स्टेशन के पास ही घटी। यह आरोप और भी खतरनाक हैं क्योंकि वे संस्थानों के भीतर मौजूद संरचनागत दोषों की ओर इशारा करते हैं।

यह भी कहा जा रहा है कि हमले के पीछे शायद कुछ पूर्व विवाद रहा होगा। हालाँकि, विश्वविद्यालय अधिकारियों और पुलिस की जांच पूरी होने तक घटना का वास्तविक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने का भरोसा दिलाया है, लेकिन विश्वविद्यालय के आश्वासन पर अब बहुत सारे छात्रों का भरोसा नहीं रह गया है। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने वरिष्ठ छात्रों द्वारा किए गए बर्ताव की निंदा की है और माता-पिता को विश्वास दिलाया है कि जिम्मेदार छात्रों के खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी। लेकिन अब देखना यह है कि ये आश्वासन कितने प्रभावी होंगे और क्या अधिकारी वास्तव में रैगिंग के मामलों को रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई करेंगे।

रैगिंग: एक राष्ट्रीय समस्या

रयालसीमा विश्वविद्यालय की घटना एक अकेला मामला नहीं है। भारत में विश्वविद्यालयों में रैगिंग की कई घटनाएं हुई हैं। हाल के वर्षों में रैगिंग के कई मामले सामने आए हैं जिन्होंने विश्वविद्यालयों में छात्रों की सुरक्षा पर गंभीर प्रश्न उठाए हैं। हालांकि रैगिंग को रोकने के लिए कई कानून बनाए गए हैं, लेकिन विश्वविद्यालयों में इसका प्रचलन बंद नहीं हो पाया है। रैगिंग के खिलाफ अधिकारियों की निष्क्रियता से समस्या और भी गंभीर हो गई है।

रैगिंग का क्या है कारण?

रैगिंग एक जटिल समस्या है जिसके कई कारण होते हैं। यह बड़े पैमाने पर शक्ति के गलत इस्तेमाल से संबंधित होता है जो कि वर्षों से चल रहे बड़े पैमाने पर विषाक्त संस्कृति का फल होता है जहां छात्रों को खास तौर पर पहली बार विश्वविद्यालय में दाखिला लेने पर एक गैर पेशेवर तरीके से खौफ में रखा जाता है। विश्वविद्यालय के कुछ प्रोफेसर या अधिकारी रैगिंग को नजरअंदाज करते हैं और इससे समस्या और भी बढ़ जाती है। कई मामलों में रैगिंग में जात, धर्म, और सामाजिक पृष्ठभूमि का प्रभाव भी देखा जा सकता है।

रैगिंग को रोकने के उपाय

रैगिंग को रोकना एक कठिन कार्य है, लेकिन यह असंभव नहीं है। इस समस्या का समाधान करने के लिए एक सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है जिसमें विश्वविद्यालय प्रशासन, पुलिस और छात्रों को मिलकर काम करना होगा।

प्रभावी समाधान:

  • सतर्कता बढ़ाएं: विश्वविद्यालय प्रशासन को रैगिंग के विरुद्ध अधिक सजग होना होगा और इसके मामलों को गंभीरता से लेना होगा। किसी भी रैगिंग घटना की तुरंत जांच करनी चाहिए और जिम्मेदार छात्रों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।
  • विद्यार्थियों में जागरूकता पैदा करें: विश्वविद्यालय को छात्रों में रैगिंग के विरुद्ध जागरूकता पैदा करने के लिए कैम्पेन चलाने चाहिए और छात्रों को इस समस्या के विरुद्ध खड़े होने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
  • नियम का कड़ा इम्प्लीमेंटेशन: रैगिंग विरोधी कानून का कड़ा इम्प्लीमेंटेशन करना अति आवश्यक है। नियम तोड़ने वालों पर कड़ी सजा दिन से प्रभावी ढंग से रैगिंग को रोका जा सकता है।
  • पुलिस और विश्वविद्यालय मिलकर काम करें: पुलिस और विश्वविद्यालय प्रशासन को मिलकर काम करना होगा और रैगिंग के विरुद्ध एक साझा रणनीति तैयार करनी होगा।

निष्कर्ष

रयालसीमा विश्वविद्यालय में हुई यह घटना सभी के लिए एक जागरूकता का संकेत है। देश में रैगिंग के खिलाफ लड़ाई के लिए सब को मिलकर काम करने की आवश्यकता है। सभी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रैगिंग को खत्म करना जरूरी है। यदि यह समस्या समाधान नहीं हो पाई तो विश्वविद्यालयों में डर का माहौल कायम रहेगा। रैगिंग न केवल छात्रों को शारीरिक तौर पर नुकसान पहुँचाती है बल्कि उनके मन पर भी गहरा प्रभाव डालती है। सभी छात्रों की सुरक्षा और उनके अकादमिक विकास के लिए रैगिंग के विरुद्ध लड़ना ज़रूरी है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।