Home politics दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों के लिए बिजली कनेक्शन का रास्ता साफ

दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों के लिए बिजली कनेक्शन का रास्ता साफ

1
0
दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों के लिए बिजली कनेक्शन का रास्ता साफ
दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों के लिए बिजली कनेक्शन का रास्ता साफ

दिल्ली की 1,731 अनधिकृत कॉलोनियों के रहवासी अब बिजली कनेक्शन और मीटर स्थापित करने के लिए DDA की मंजूरी के लिए इंतजार नहीं करेंगे। दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने बुधवार को घोषणा की कि इन कॉलोनियों में बिजली कनेक्शन और मीटर स्थापित करने के लिए अब DDA से NOC (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) की जरूरत नहीं होगी।

अनधिकृत कॉलोनियों के लिए एक बड़ा फैसला

आतिशी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि “भाजपा के DDA” ने अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को परेशान किया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि बिजली वितरण कंपनियों (DISCOMs) को सभी अनधिकृत कॉलोनियों में DDA से NOC प्राप्त किए बिना बिजली कनेक्शन प्रदान करने का निर्देश दिया गया है।

यह प्रमाणपत्र यह साबित करने के लिए आवश्यक था कि अनधिकृत कॉलोनी में एक घर या इमारत दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की भूमि पूलिंग नीति के दायरे में नहीं है। उन्होंने कहा कि स्वरूप विहार एक्सटेंशन, वेस्ट कमल विहार, मोहन गार्डन, विपिन गार्डन और नवादा एक्सटेंशन जैसे विभिन्न क्षेत्रों के निवासियों ने अपनी शिकायतें उनके सामने रखी थीं।

नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की अनिवार्यता समाप्त

मुख्यमंत्री ने कहा, “दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि 1,731 अनधिकृत कॉलोनियों में बिजली मीटर स्थापित करने के लिए NOC की आवश्यकता नहीं होगी। इन कॉलोनियों में रहने वाला कोई भी व्यक्ति मीटर के लिए आवेदन कर सकता है और उन्हें DISCOMs द्वारा निर्धारित 15 दिनों के भीतर कनेक्शन मिल जाएगा।”

“बिजली कंपनियों को आदेश दिए गए हैं कि वे इन कॉलोनियों में मीटर स्थापित करने के लिए किसी भी प्रकार की NOC अनिवार्य न करें,” उन्होंने कहा। “भाजपा का DDA अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को कितना भी परेशान करने की कोशिश करे, दिल्ली सरकार अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में उन्हें परेशान होने नहीं देगी।”

DDA की भूमिका

DDA ने एक बयान में कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल के निर्देशों पर कार्रवाई करते हुए, उन्होंने सभी पिछले निर्देशों को निरस्त करते हुए आदेश जारी किए हैं, ताकि DISCOMs दिल्ली के भूमि पूलिंग क्षेत्रों में बिजली कनेक्शन प्रदान कर सकें।

बयान में कहा गया है कि DISCOMs अधिसूचित PM-UDAY कॉलोनियों, लाल डोरा और विस्तारित लाल डोरा क्षेत्रों में निर्माण के लिए स्वत: बिजली कनेक्शन जारी कर सकते हैं, ये क्षेत्रों की सूची देखकर ऐसा कर सकते हैं।

PM-UDAY कॉलोनियों द्वारा पूरी तरह से घिरी निजी भूमि के खाली पैचों के लिए, जो PM-UDAY कॉलोनियों की सीमा के बाहरी किनारे पर स्थित नहीं हैं, DISCOMs स्वत: नए बिजली कनेक्शन जारी कर सकते हैं।

बयान में कहा गया है कि ऐसे मामलों में जहां पूर्व-मौजूद स्थायी बिजली कनेक्शन पुनर्निर्माण, नवीकरण या स्वामित्व परिवर्तन के बदले में आत्मसमर्पण कर दिए गए थे, DISCOMs स्वत: नए बिजली कनेक्शन जारी कर सकते हैं।

इसके अलावा, DISCOMs MCD द्वारा नियमित किए गए कॉलोनियों और 20-बिंदु कार्यक्रम के तहत आवंटित भूखंडों के संबंध में नए बिजली कनेक्शन जारी करने में 26 जून, 2023 से पहले अपना मौजूदा प्रोटोकॉल अपना सकते हैं।

यह भी कहा गया है कि बिजली कनेक्शन के संबंध में नागरिकों द्वारा सामना की जा रही समस्याओं को LG के द्वारा निरंतर जांच और निगरानी में रखा गया है।

बिजली कनेक्शन के लिए DDA का फैसला

बयान में कहा गया है कि यह ध्यान देने योग्य है कि DDA ने 1,731 PM UDAY कॉलोनियों में बिजली कनेक्शन के लिए NOC की आवश्यकता के संबंध में DISCOMs द्वारा उठाई गई सभी समस्याओं पर पहले ही 15 अक्टूबर को निर्णय लिया था।

DDA ने इस महीने की शुरुआत में DISCOMs को चार श्रेणियों में नए बिजली कनेक्शन प्रदान करने की अनुमति दी थी, जिनमें शहरीकृत गाँव, और MCD द्वारा नियमित किए गए कॉलोनी शामिल हैं, बिना अधिकारी से कोई और संदर्भ लिए।

अधिकारियों ने कहा कि DDA ने ऐसी भूमि पर ऐसे कनेक्शन की अनुमति दी है जहाँ इसने या किसी अन्य सरकारी एजेंसी ने अतीत में NOC जारी की है या जहाँ किसी सरकारी एजेंसी द्वारा विकास के लिए योजनाएँ स्वीकृत हैं।

टेकअवे पॉइंट्स

  • दिल्ली सरकार ने 1,731 अनधिकृत कॉलोनियों में बिजली कनेक्शन और मीटर स्थापित करने के लिए DDA से NOC की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है।
  • DDA ने DISCOMs को PM-UDAY कॉलोनियों, लाल डोरा और विस्तारित लाल डोरा क्षेत्रों में नए बिजली कनेक्शन प्रदान करने की अनुमति दी है।
  • बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, इन क्षेत्रों के निवासियों को अब DDA से अनुमति लेने की जरूरत नहीं है।
  • यह निर्णय दिल्ली सरकार और DDA के बीच लंबे समय से चल रहे विवाद का अंत है, जिसके परिणामस्वरूप अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।