Home health भारत की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली: चुनौतियाँ और समाधान

भारत की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली: चुनौतियाँ और समाधान

6
0
भारत की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली: चुनौतियाँ और समाधान
भारत की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली: चुनौतियाँ और समाधान

भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की चुनौतियाँ और समाधान

भारत की जनसंख्या की सार्वजनिक स्वास्थ्य आवश्यकताएँ विविध हैं और इनका बोध तथा प्राथमिकता सामाजिक स्तरों में भिन्न-भिन्न होती है। सरकार द्वारा उपलब्ध संसाधनों के आधार पर लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लिए गए निर्णय ही सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियाँ हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं में वे आवश्यकताएँ शामिल हैं जिन्हें लोग अपने अनुभवों के आधार पर महसूस करते हैं (अनुभूत आवश्यकताएँ) और वे जो विशेषज्ञों – सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों के निर्माताओं – द्वारा उन पर आरोपित की जाती हैं (प्रक्षेपित आवश्यकताएँ)। हाल के केंद्रीय बजट की सामाजिक क्षेत्र, विशेष रूप से सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र पर अपर्याप्त ध्यान देने के लिए आलोचना की गई है। पिछले एक दशक में सरकार की सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों से पता चलता है कि लोगों की अनुभूत आवश्यकताओं को संबोधित करने वाले किसी भी वास्तविक नुस्खे के बिना सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों में गंभीर स्तब्धता आई है।

गरीबी, मध्यम वर्ग और उपचारात्मक देखभाल की चुनौतियाँ

सार्वजनिक स्वास्थ्य की ज़रूरतों को मोटे तौर पर तीन समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है: पहला, गरीबी से संबंधित रोग जैसे तपेदिक, मलेरिया, कुपोषण, मातृ मृत्यु, भोजन और जल जनित संक्रमणों के कारण होने वाली बीमारियाँ जैसे टाइफाइड, हेपेटाइटिस और दस्त, जो गरीबों और कमजोर लोगों को प्रभावित करती हैं। ये समस्याएँ इसलिए और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती हैं क्योंकि इनके निवारण के प्रयास भी आजीविका से जुड़ी चुनौतियों का समाधान करने और अधिकारों के दृष्टिकोण से अनिवार्य हैं।

गरीबी से संबंधित बीमारियों का बोझ

गरीबी से संबंधित बीमारियों का बोझ सबसे अधिक गरीब और वंचित आबादी पर पड़ता है। इन बीमारियों की रोकथाम और इलाज के लिए समुचित स्वास्थ्य सेवाओं की कमी और साफ पानी और पोषक आहार की अनुपलब्धता सबसे बड़ी चुनौतियाँ हैं।

मध्यम वर्ग की समस्याएँ

दूसरी ओर, मध्यम वर्ग और इससे बेहतर स्थिति वाले लोग पर्यावरणीय प्रदूषण – वायु, जल, अपशिष्ट प्रबंधन, जल निकासी की सुविधा का अभाव और स्वस्थ खाद्य पदार्थों और भोजनालयों को सुनिश्चित करने में विफलता से संबंधित समस्याओं का सामना करते हैं, जिनमें से अधिकांश खराब बुनियादी ढाँचे के विकास और खराब बाजार नियमों के कारण होते हैं। सड़क दुर्घटनाएँ, जलवायु परिवर्तन और पुरानी बीमारियों में वृद्धि जैसी समस्याएँ भी हैं जो पहले समूह पर भी लागू होती हैं लेकिन प्राथमिकताओं के क्रम में शामिल नहीं हो सकती हैं।

उपचारात्मक देखभाल की आवश्यकताएँ

तीसरा, और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सबसे लोकप्रिय आवश्यकताएँ, जनसंख्या की उपचारात्मक देखभाल की आवश्यकताएँ हैं। उपचारात्मक देखभाल का प्रावधान सार्वजनिक स्वास्थ्य में सबसे महत्वपूर्ण और विवादास्पद नीतिगत प्रश्न है। कल्पना की गई उपचारात्मक देखभाल के तीन स्तर प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक हैं। गरीब और कमजोर लोग प्राथमिक स्तर की देखभाल के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों पर निर्भर करते हैं, क्योंकि यह सबसे किफायती है और उनके निवास स्थान के करीब है। माध्यमिक स्तर की देखभाल ऐतिहासिक रूप से उपेक्षित रही है और जनसंख्या मानदंडों के विरुद्ध अभी भी अपर्याप्त है। इन सुविधाओं में स्वास्थ्य पेशेवरों सहित बुनियादी ढांचे की कमी समस्या को बढ़ा देती है। गरीबों के बीच उपचारात्मक देखभाल की तृतीयक स्तर की आवश्यकताएँ आयुष्मान भारत के तहत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) का केंद्र बिंदु हैं।

भारत की सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों का इतिहास और चुनौतियाँ

2005 में शुरू हुई राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन और 2013 के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) से 2002 की तत्कालीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति से स्पष्ट रूप से विचलन हुआ, जिसमें स्वास्थ्य सेवा के व्यावसायीकरण का प्रस्ताव था। यह NHM का वास्तुशिल्प सुधार के माध्यम से सार्वजनिक क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करना था जिसने 1990 के दशक के सुधार काल के बाद एक अन्यथा डूबती हुई स्वास्थ्य प्रणाली को पुनर्जीवित किया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों को उनके माध्यम से लागू करके प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों को मजबूत करते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के सिद्धांतों का पालन करने के प्रयास किए गए, इस प्रकार सार्वजनिक क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा के बारे में लोगों के बीच सद्भावना और विश्वास का निर्माण किया गया। यह भारत में उपलब्ध स्वास्थ्य बुनियादी ढाँचे से स्पष्ट था, जिसे ग्रामीण स्वास्थ्य सांख्यिकी, 2015 के अनुसार 1,53,655 उप केंद्र, 25,308 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) और 5,396 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) के रूप में रिपोर्ट किया गया था। NHM द्वारा बनाई गई गति को भुनाया जा सकता था यदि बाद की नीतियों ने सार्वजनिक क्षेत्र में माध्यमिक और तृतीयक स्तर की स्वास्थ्य सेवा को मजबूत किया होता। इसके बजाय, 2018 से आयुष्मान भारत के तहत PMJAY जैसे सार्वजनिक रूप से वित्तपोषित स्वास्थ्य बीमा योजनाओं (PFHI) पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित किया गया है। तब NHM के तहत समग्र सुदृढ़ीकरण प्रयासों के अतिरिक्त रूप में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और अन्य की सरकारों द्वारा PFHI योजनाओं को लागू किया गया था।

निजी क्षेत्र को बढ़ावा देना

भारतीय संदर्भ में PFHI योजनाओं का वास्तविक लाभार्थी निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा है। सर्वप्रथम, एक स्वास्थ्य बीमा कवर आदर्श रूप से वैश्विक स्तर पर सभी स्वास्थ्य देखभाल व्यय को कवर करने का तात्पर्य रखता है। यह अनोखा है कि भारत की स्वास्थ्य बीमा योजना योजना के तहत केवल अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को कवर करती है। यह बाजार तर्क पर आधारित है कि यदि 50 करोड़ लोग (12 करोड़ परिवार PMJAY के लाभार्थी हैं) योजना में नामांकित हैं; महामारी विज्ञान के आंकड़ों के अनुसार, प्रतिवर्ष केवल 2.5 करोड़ लोगों को ही अस्पताल में भर्ती होने की वास्तविक आवश्यकता होगी। इसके अलावा, योजना के तहत बाजार दरों पर निजी क्षेत्र को माध्यमिक और तृतीयक स्तर की सेवाओं का आउटसोर्सिंग करना सरकार द्वारा अपनी विफलता और देश में माध्यमिक और तृतीयक स्तर की सार्वजनिक क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने के इरादे की कमी की खुली स्वीकृति है। तात्पर्य यह है कि शेष 100 करोड़ आबादी जो किसी भी सरकारी योजना के दायरे में नहीं आती है, अपनी बीमारियों के लिए अत्यधिक व्यावसायिक चिकित्सा देखभाल के लिए मजबूर है, जो बाजार दरों पर व्यय करती है। इस प्रकार, स्वास्थ्य देखभाल के लिए बाजार पर एकाधिकार स्थापित करके, निजी अस्पताल बाजार दरों पर सरकार को सेवाएं प्रदान करने का दिखावा करते हैं, साथ ही यह सुनिश्चित करते हैं कि शेष दो-तिहाई आबादी को उन पर निर्भर रहना पड़ेगा यह सुनिश्चित करके कि सार्वजनिक क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा कमजोर हो।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का कमजोर होना

सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में अंतिम कील फरवरी 2018 में उप केंद्रों, PHC और CHC को स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (HWC) में बदलना है। हाइलाइट यह घोषित करना था कि ग्रामीण क्षेत्रों में 1,50,000 HWC को नए संस्थानों के रूप में स्थापित किया गया था, जब इससे अधिक संख्या पहले से ही मौजूद थी (RHS 2015)। प्रस्ताव एक सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी रखने का था, जो एक ब्रिज कोर्स पूरा करके ग्रामीण आबादी को इलाज प्रदान करने की अपेक्षा करता था। इसने उप केंद्रों के मूल जनादेश को आउटरीच गतिविधि प्रदान करने से बदलकर उपचारात्मक देखभाल प्रदान करने वाले में बदल दिया है। डॉक्टरी ने निदान, रोग का पूर्वानुमान और उपचार के अपने कार्य के माध्यम से स्वीकृति प्राप्त की। इसके बजाय, एक सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी को न्यूनतम रूप से चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए सुसज्जित करने के प्रस्ताव का परिणाम यह हुआ कि नया पेशेवर एक सम्मानित केमिस्ट बन गया। किसी भी संस्थान द्वारा पूरी तरह से उपचारात्मक देखभाल की पेशकश करने में विफलता उन संस्थानों में लोगों के विश्वास को चकनाचूर कर देगी। इसमें से नवीनतम 2023 में सभी HWC (उप केंद्र, PHC और CHC) का नाम बदलकर ‘आयुष्मान आरोग्य मंदिर’ करने का निर्देश था। इस नाम परिवर्तन के लिए कोई स्पष्ट औचित्य नहीं मिला। कई प्रश्न उठते हैं कि यह नाम गैर-हिंदी भाषी आबादी के लिए किस प्रकार महत्वपूर्ण है। ‘मंदिर’ शब्द एक धर्मनिरपेक्ष स्वास्थ्य संस्थान के शीर्षक के रूप में कैसे प्रतिध्वनित होता है?

निष्कर्ष: एक बेहतर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की ओर

भारत जैसे देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियाँ विविध हैं और सामाजिक समूहों में इनको बिना किसी असफलता के संबोधित करने की आवश्यकता है। कमजोर और गरीबों के लिए, जब उनकी रोज़मर्रा की आजीविका का समाधान नहीं होता है, तो रोग निवारक कार्यक्रम और स्वास्थ्य संवर्धन गतिविधियाँ एक विलासिता बन जाती हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य में उनकी अनुभूत आवश्यकताएँ मूल प्राथमिक और माध्यमिक स्तर की उपचारात्मक देखभाल हैं। ऐतिहासिक रूप से, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के संस्थानों को इस ज़िम्मेदारी के साथ सौंपा गया था और यह उनके घर के करीब, सांस्कृतिक और संदर्भ के अनुसार प्रासंगिक बनाकर निवारक और संवर्धन गतिविधियाँ प्रदान कर रहे थे।

देश भर में प्रस्तुत की जाने वाली प्रमुख उपचारात्मक देखभाल चुनौती स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं (व्यावसायिक हितों के कारण निजी क्षेत्र) और सार्वजनिक क्षेत्र के प्रति विश्वास की हानि है, जो कम प्रावधान के कारण अपर्याप्त बुनियादी ढाँचे के साथ स्वास्थ्य देखभाल में भीड़भाड़ के कारण है। सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र में माध्यमिक और तृतीयक स्तर की देखभाल को मजबूत नहीं करके और निजी क्षेत्र के विकास का पक्षधरता करके सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के अंगों को काट दिया है। अंत में, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के संस्थानों – भारत की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की जीवन रेखा – को लोकप्रियता और ब्रांडिंग के लिए उपचारात्मक देखभाल केंद्रों के रूप में प्रोजेक्ट करके कमजोर किया गया, बिना उनके स्वास्थ्य कार्यक्रमों में उनके उद्देश्य और स्वास्थ्य देखभाल के जमीनी स्तर के संस्थानों के साथ उनके अंतर्संबंधों को स्वीकार किए।

मुख्य बिंदु:

  • भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियाँ विविध हैं और विभिन्न सामाजिक स्तरों को ध्यान में रखना आवश्यक है।
  • सार्वजनिक क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने की बजाय निजी क्षेत्र को बढ़ावा दिया गया है।
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की भूमिका को कम करके आंका गया है।
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में विश्वास की कमी एक बड़ी चुनौती है।
  • संपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को सुधारने और नागरिकों के भरोसे को फिर से स्थापित करने की जरूरत है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।