Home politics अजीत पवार: क्या है महायुति गठबंधन में सबकुछ ठीक?

अजीत पवार: क्या है महायुति गठबंधन में सबकुछ ठीक?

5
0
अजीत पवार: क्या है महायुति गठबंधन में सबकुछ ठीक?
अजीत पवार: क्या है महायुति गठबंधन में सबकुछ ठीक?

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शुक्रवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक से जल्दी जाने की अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि भाजपा, शिवसेना और उनकी एनसीपी वाली सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में सबकुछ ठीक है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में अभिनेता सयाजी शिंदे को शामिल करने के बाद यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, पवार ने इस बारे में कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया कि क्या वे बारामती विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, उन्होंने कहा कि सीट-शेयरिंग अंतिम रूप से होने के बाद ही निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा, “मुझे मराठवाड़ा क्षेत्र में अहमदपुर में एक निर्धारित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जल्दी निकलना पड़ा।” उन्होंने कहा, “कल लिए गए सभी मंत्रिमंडल के फैसलों को मेरी स्वीकृति है।”

अजीत पवार का मंत्रिमंडल बैठक से जल्दी जाना और राजनीतिक अटकलें

गुरुवार को मुंबई में एक महत्वपूर्ण मंत्रिमंडल की बैठक में पवार की संक्षिप्त उपस्थिति ने कई लोगों की भौंहें चढ़ा दी थीं, खासकर इसलिए कि उनकी अनुपस्थिति में भी कई आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जबकि वे स्वयं वित्त मंत्री हैं। उनके जाने के ढाई घंटे बाद 38 निर्णय लिए गए थे – जिनमें से कई के बड़े आर्थिक निहितार्थ थे। पवार ने कहा, “सब कुछ ठीक है और राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में किसी भी विवाद के बारे में अटकलें निराधार हैं।” उन्होंने कहा, “इस पर बहुत ज्यादा जोर दिया जा रहा है।”

वित्त विभाग की आपत्तियों पर क्या कहा पवार ने?

राज्य सरकार द्वारा विधानसभा चुनावों से पहले घोषित लोकलुभावन योजनाओं पर उनके द्वारा नेतृत्व वाले वित्त विभाग की नकारात्मक टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर पवार ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल किसी भी विभाग की आपत्तियों को खारिज कर सकता है। यह भी बताता है की महाराष्ट्र की राजनीति में अभी भी अनेक घमासान देखने को मिल सकते हैं ।

सीट-शेयरिंग और बारामती सीट को लेकर अनिश्चितता

पवार ने कहा कि महायुति गठबंधन के सहयोगियों के बीच सीट-शेयरिंग वार्ता सुचारू रूप से चल रही है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “जब हम चाहेंगे तो (वार्ता के परिणाम की) घोषणा करेंगे।” यह पूछे जाने पर कि क्या वे अपनी वर्तमान बारामती विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, पवार ने कोई निश्चित उत्तर नहीं दिया। उन्होंने कहा, “सीट-शेयरिंग अभी तक नहीं हुई है। बारामती सीट हमें आवंटित होने के बाद हम निर्णय लेंगे।” उल्लेखनीय है कि इस साल उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार को उनके दूर के चचेरे भाई और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) गुट के नेता सुप्रिया सुले ने बारामती लोकसभा सीट से हराया था।

सयाजी शिंदे का एनसीपी में शामिल होना और चुनावी रणनीति

पवार ने कहा कि सयाजी शिंदे चुनावों में एनसीपी के स्टार प्रचारक होंगे, उन्होंने कहा, “और लोग हमसे जुड़ने वाले हैं और यह चरणों में होगा।” इससे यह स्पष्ट होता है की चुनावों से पहले राजनीतिक दलों में शामिल होने की होड़ जारी रहेगी। एनसीपी के लिए यह एक अच्छा मौका हो सकता है।

महायुति गठबंधन में समन्वय की चुनौतियाँ

महाराष्ट्र की राजनीति में महायुति गठबंधन की स्थिति को समझना जरूरी है। अजीत पवार के मंत्रिमंडल बैठक से जल्दी जाने और वित्त विभाग की आपत्तियों से स्पष्ट है कि गठबंधन में समन्वय की चुनौतियाँ बनी हुई हैं। चुनावों से पहले ये चुनौतियाँ और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं।

भविष्य की संभावनाएँ

आने वाले विधानसभा चुनावों में महायुति गठबंधन के भविष्य का आकलन करना मुश्किल है। सीट शेयरिंग और आंतरिक मतभेदों का गठबंधन पर क्या प्रभाव पड़ेगा, यह समय ही बताएगा।

निष्कर्ष

अजीत पवार द्वारा दिए गए बयानों से स्पष्ट नहीं हो पाया कि महायुति गठबंधन में सब कुछ ठीक है या नहीं। राजनीतिक अटकलें लगातार जारी हैं और आने वाले समय में और भी विकास हो सकते हैं।

टेकअवे पॉइंट्स:

  • अजीत पवार ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक से जल्दी जाने की अटकलों को खारिज किया।
  • सीट-शेयरिंग पर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है।
  • सयाजी शिंदे एनसीपी में शामिल हुए हैं।
  • महायुति गठबंधन के भीतर सामंजस्य की चुनौतियाँ मौजूद हैं।
  • आने वाले विधानसभा चुनावों में राजनीतिक परिदृश्य का अंदाजा लगाना मुश्किल है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।