Home राष्ट्रीय कोरोना का ध्यान रख समय से पूरी करें माघ मेले की तैयारियां...

कोरोना का ध्यान रख समय से पूरी करें माघ मेले की तैयारियां – मुख्य सचिव

55
0

[object Promise]

लखनऊ : मु ख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने प्रयागराज में आयोजिमुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी त होने वाले माघ मेले की सभी तैयारियां समय से पूरी करने का निर्देश दिया है। माघ मेले में आने वाले कल्पवासियों के लिए कोविड प्रोटोकॉल के तहत स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, शारीरिक दूरी व सुरक्षा आदि के लिए सभी जरूरी इंतजाम करने के लिए कहा है।

[object Promise]
Magh Mela 2020 मुख्य सचिव ने की आयोजन की तैयारियों की समीक्षा विभागों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश। कल्पवासियों के लिए स्वच्छता सैनिटाइजेशन शारीरिक दूरी व सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध पर जोर। कोरोना के लिहाज से पूरी सावधानी और सतर्कता बरतती जा रही है।

माघ मेले की तैयारियों की शुक्रवार को विस्तार से समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने कल्पवासियों को गंगा का अविरल और निर्मल जल उपलब्ध कराने के लिए समय से सभी जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा। कोरोना को देखते हुए जिला प्रशासन को धार्मिक व कल्पवासी संस्थाओं के पदाधिकारियों के बात कर उन्हें शारीरिक दूरी, मास्क, सैनिटाइजेशन आदि के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए गए। कल्पवास के लिए आने वालों को इस बारे में जागरूक करने में उनका सहयोग प्राप्त करने पर जोर दिया। कोरोना के लिहाज से पूरी सावधानी और सतर्कता बरतते हुए ही सभी जरूरी व्यवस्थाएं किए जाने को कहा गया।

उन्होंने बैठक में मौजूद लोक निर्माण, ऊर्जा, सिंचाई, पर्यावरण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, जल निगम, गृह, पर्यटन सहित संबधित विभागों को अपनी कार्ययोजना सहित प्रस्ताव तत्काल उपलब्ध कराने तथा सभी जरूरी कार्यों को मेला शुरू होने से पहले पूरा करने के निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग के जरिये मंडलायुक्त व जिलाधिकारी प्रयागराज ने माघ मेले के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। बैठक में संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रयागराज मंडल व जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

538.34 हेक्टेयर में लगेगा मेला

प्रयागराज के जिलाधिकारी ने बताया कि माघ मेला 538.34 हेक्टेयर में क्षेत्र में लगाया जाना प्रस्तावित है, जिसमें चार सेक्टर होंगे। मुख्य स्नान अगले वर्ष 14 जनवरी को मकर संक्रांति, 28 जनवरी को पौष पूर्णिमा, 11 फरवरी को मौनी अमावस्या, 16 फरवरी को वसंत पंचमी, 27 फरवरी को माघी पूर्णिमा तथा 11 मार्च को महाशिवरात्रि पर होंगे। मेले में लोक निर्माण विभाग की ओर से पांटून ब्रिज, चेकर्ड प्लेट पाथवे व साइनेज के कार्य किये जाएंगे।

जल निगम की ओर से पेयजल व ड्रेनेज संबंधी कार्य, पॉवर कारपोरेशन द्वारा सबस्टेशन व विद्युत लाइनों का निर्माण, स्ट्रीट लाइट व माघ मेले के शिविरों में विद्युत कनेक्शन आदि के कार्य किये जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड के दृष्टिगत हॉस्पिटल, डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती, एंबुलेंस की व्यवस्था व सैनिटेशन के समस्त कार्य किये जाएंगे। सिंचाई विभाग की ओर से रिवर ड्रेजिंग व जेटी का निर्माण तथा गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा सीवर की टैपिंग, एसटीपी आदि के कार्य किये जाएंगे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।