Home व्यापार रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया आईपीओ लाएगी 700 करोड़ रुपये का

रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया आईपीओ लाएगी 700 करोड़ रुपये का

40
0

[object Promise]

नई दिल्ली। रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने 29 सितंबर को अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के साथ अपना मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दायर किया है। रेलटेल कॉर्पोरेशन सबसे बड़ी न्यूट्रल दूरसंचार इन्फ्रास्ट्रक्चर सेवा देने वालों में से एक है। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी को इससे लगभग 700 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिलेगी।

रेलटेल श्रेणी1 मिनी-रत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है, जो रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व में है। इसका उद्देश्य सरकार की हिस्सेदारी का विनिवेश करना है, इससे कंपनी को प्रस्ताव से कोई आय प्राप्त नहीं होगी।

इस इशू में भारत सरकार द्वारा 8,66,53,369 शेयर और कर्मचारी आरक्षित भाग की बिक्री का प्रस्ताव है। सन 2000 में शामिल रेलटेल दूरसंचार नेटवर्क और बुनियादी ढांचा सेवाएं, प्रबंधित डेटा केंद्र और होस्टिंग सेवाएं और सरकारी और गैर-सरकारी ग्राहकों को सिस्टम एकीकरण सेवाएं देता है।

रेलवे ट्रैक के साथ ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाकर देशव्यापी ब्रॉडबैंड और मल्टीमीडिया नेटवर्क बनाने के अलावा इसे ट्रेन नियंत्रण, संचालन और सुरक्षा के लिए मौजूदा दूरसंचार प्रणाली के आधुनिकीकरण के उद्देश्य से कंपनी को शामिल किया गया था। 30 जून को इसके ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क ने देश के विभिन्न शहरों में 55,000 किमी और 5,677 रेलवे स्टेशनों को कवर किया।

इसे पूर्वोत्तर भारत में राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (एनकेएन), भारत नेट और ऑप्टिकल फाइबर-आधारित कनेक्टिविटी परियोजना को शामिल करने सहित सरकार के लिए विभिन्न मिशन-मोड परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए भी चुना गया है। यह सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) परियोजनाएं भी चलाता है।

इसके इशू के लिए आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, आईडीबीआई कैपिटल और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स को बुक रनिंग लीड मैनेजर के रूप में चुना किया गया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।