Home स्वास्थ्य-जीवनशैली चार घंटे से ज्यादा टीवी देखने से कैंसर का खतरा

चार घंटे से ज्यादा टीवी देखने से कैंसर का खतरा

26
0

[object Promise]

लंदन। टीवी देखना तनाव कम करने और समय काटने का अच्छा साधन है। इससे मनोरंजन भी होता है और जानकारियां भी मिलती हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा टीवी देखने के लिए बैठे रहना सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है। एक में सामने आया है कि रोजाना चार घंटे से ज्यादा टीवी के आगे बैठे रहने से पुरुषों में आंत का कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है।

के लिए शोधकर्ताओं ने करीब पांच लाख पुरुषों और महिलाओं के डाटा का विश्लेषण किया। इसमें सामने आया कि जिन लोगों ने टीवी देखने के लिए कम समय दिया, जीवन में आगे चलकर उनमें से कम लोग आंत के कैंसर से ग्रसित हुए। छह वर्ष तक लोगों पर निगरानी रखने पर सामने आया कि कुल लोगों में 2,391 में आंत के कैंसर की शुरुआत हुई।

फ्रांस के इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आइएआरसी), ब्रिटेन स्थित इंपीरियल कॉलेज लंदन और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ताओं ने डाटा का विश्लेषण करने पर आंत के कैंसर और टीवी देखने की आदत के बीच संबंध पाया। ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि शारीरिक गतिविधियों का संबंध पुरुषों के कोलोन कैंसर (पेट के कैंसर) से है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, कंप्यूटर स्क्रीन पर समय बिताने का कोई संबंध कैंसर से नहीं मिला। ब्रिटेन में कैंसर अनुसंधान रोकथाम की विशेषज्ञ लिंडा बाउल के मुताबिक, के लिए प्रतिभागियों से प्रश्नावली भरवाई गई। आप टीवी स्क्रीन और कंप्यूटर स्क्रीन को कितना समय देते हैं।

टीवी या कंप्यूटर के सामने होने पर आप कितनी मात्र में जंक फूड का सेवन करते हैं। इस तरह के प्रश्न उनसे पूछे गए। ये आया सामने ,  लिंडा के मुताबिक, में सबसे अहम बात ये सामने आई कि टीवी को अधिक समय देने वाले पुरुषों में ही इस कैंसर की आंशका बढ़ी थी न कि महिलाओं में। इसकी वजह ये थी कि महिलाओं की तुलना में पुरुष टीवी देखते समय अधिक धूमपान करते हैं व सेहत के लिए खराब चीजें खाते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।