Home राष्ट्रीय कुशीनगर मे कोतवाली पड़रौना के सामने सजी है पटाखे की दुकान पर...

कुशीनगर मे कोतवाली पड़रौना के सामने सजी है पटाखे की दुकान पर बिक्री कम

96
0

[object Promise]
उपेन्द्र कुशवाहा
कुशीनगर : दीपावली का त्योहार को लेकर पडरौना शहर के साथ ग्रामिण इलाके की सड़कों पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों के साथ ही मोमबत्ती एवं पटाखों की दुकान सज गई थी। पडरौना शहर के जुनियर हाई स्कूल मे सजी इन अस्थायी दुकानों के साथ ही सामग्री की खरीददारों के कारण शनिवार को भी शहर जाम की स्थिति बनी रही। पटाखों की दुकानों पर इस बार करोना काल के बीच लोगों की भारी भीड़ नही थी। महंगाई के कारण लोगों को पटाखा की खरीददारी करने के लिए अपने बजट को देखने के लिए मजबूर होना पड़ रहा था। इसके बावजूद लोगों ने पटाखा की हल्की खरीददारी की।
महंगाई की मार केवल मध्यम वर्ग के लोगों के बीच ही दिखाई पड़ रहा था। जबकि जिला प्रशासन के द्वारा पटाखा की बिक्री लाइसेंस दुकानदार ही करने का दावा कर रहे थे।
पटाखों के रेट में
– चटाई 15 रुपए से लेकर 450 तक
– मिर्चिया 150 से 350 तक बंडल
– फुलझड़ी 30-40-50-120 से 350 तक
– आसमानी राकेट 20 से लेकर 300 रुपए तक
– बम 15-120 रुपए बंडल
– आसमान में कई बार फूटने वाला बम 120 बंडल से लेकर 3800 सौ रुपए तक बंडल
– बंमबोला गड्ढा पटाखा 10 रुपए 20 से लेकर 40 व 200 सौ तक
मोमबत्ती का रेट
– मोमबत्ती के रेट 20 से लेकर 200 सौ रूपया तक
– जेली मोमबत्ती 60 रुपए
– रंगोली सेट छोटा दिया 10
– दिया सेट बडा 200
– थाली रंगोली 125 रुपए है
“कोरोना काल के बीच लोगों के पास पैसे ना होने के वजह से इस बार पटाखा की खरीदारी बहुत ही कम लोग कर रहे हैं.जबकि जिला प्रशासन ने केवल लाइसेंसी ही लोगों की दुकान लगाने की इजाजत दे रखी है.हालांकि हमने भी इस बार दुकान लगाने के मूड में नहीं थे लेकिन दुकान लग तो गई है पर पिछले साल की अपेक्षा इस बार बिक्री कम है”

सरताज-पटाखा व्यवसाई -पडरौना

“वैसे तो हम लोग पुराने पटाखा बनाने से लेकर पटाखा बेचने का काम करते चले आ रहे हैं लेकिन इस बार की दिवाली पर बिक्री कम है.जबकि दिवाली आने से चार-पांच दिन पहले ही लोगों द्वारा यहां पटाखे की जमकर खरीदारी करते थे पर इस बार बहुत ही कम लोग पटाखा खरीदने आ रहे हैं”
बबलू-पटाखा व्यवसाई- पडरौना
मिट्टी के दीए के बढ़ते प्रचलन को लेकर इस बार मोमबत्ती की भी बिक्री बहुत कम है.हालांकि हम लोगों ने तरह-तरह की डिजाइनर मोमबत्ती से सजा रखे हैं.लेकिन पिछले साल के अपेक्षा इस बार बिक्री बहुत कम लग रहा है “
सोनू मद्धेशिया-मोमबत्ती दीप विक्रेता-पडरौना

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।