Home राष्ट्रीय भारत में फ्रांस का ‘नमस्ते भारत’ कार्यक्रम शुरू

भारत में फ्रांस का ‘नमस्ते भारत’ कार्यक्रम शुरू

36
0

भारत में फ्रांस का ‘नमस्ते भारत’ कार्यक्रम शुरू

 

 

भारत और फ्रांस ने अपने संबंधों को प्रगाढ़ बनाने की दिशा में लोगों के बीच सम्पर्क को मजबूत बनाने पर जोर दिया है और इस सिलसिले में फ्रांस ने नमस्ते भारत 2017-18 का आयोजन किया है, जो भारत के विभिन्न शहरों में चार महीने तक चलेगा.

भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्सांद्र जेगियर और संस्कृति एवं सहयोग मामलों के काउंसलर बर्नाड दा हार्टिंग ने बोंजोर इंडिया 2017-18  के शुरूआत की घोषणा की. यह कार्यक्रम नवंबर 2017 से फरवरी 2018 के दौरान चलेगा. इस दौरान देश के 20 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 33 शहरों में 100 कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा.

इस कार्यक्रम के दौरान नवोन्मेष, शिक्षा, शोध, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में भारत-फ्रांस की विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया जायेगा.

भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्सांद्र जेगियर ने संवाददाताओं से कहा कि भारत फ्रांस के ऐतिहासिक संबंधों, मित्रता एवं विश्वास को और प्रगाढ़ बनाने में बोंजोर इंडिया, नमस्ते भारत जैसे कार्यक्रमों की महत्वपूर्ण भूमिका है. पिछले कुछ वर्षो में दोनों देशों के संबंधों के आयाम में वृद्धि हुई है और आदान प्रदान बढ़े हैं.

उन्होंने कहा कि ऐसे विश्व में जो एक दूसरे से जुड़े और एक दूसरे पर निर्भर हैं, उस स्थिति में हम मानवता के पैदा हुई साझी चुनौतियों से मिलकर निपटने का प्रयास कर रहे हैं.

एलेक्सांद्र जेगियर ने कहा कि बोंजोर इंडिया के तीसरे संस्करण में हम अपने गठजोड़ में नवोन्मेष एवं रचनात्मकता पर ध्यान दे रहे हैं. इसमें युवाओं पर खास जोर दिया गया है ताकि अपने संबंधों को नयी उर्जा एवं गति प्रदान कर सकें. संस्कृति एवं सहयोग मामलों के काउंसलर बर्नाड दा हार्टिंग ने कहा कि बोंजोर इंडिया सभी के लिये है और इसमें सभी शामिल हो सकते हैं. यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो दुनिया को एकता के सूत्र में बांधता है.

इस कार्यक्रम के बाद फ्रांस में भारत की ओर से नमस्ते फ्रांस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।