Home राष्ट्रीय योग आज दुनिया की सबसे शक्तिशाली एकीकृत बल बन गया है :...

योग आज दुनिया की सबसे शक्तिशाली एकीकृत बल बन गया है : PM Modi

39
0

देहरादून. चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  योग करने से पहले संबोधित करते हुए  कहा कि हम सभी के लिए गौरव की बात है कि आज जहां-जहां उगते सूर्य के साथ सूरज की किरण पहुंच रही है, प्रकाश का विस्तार हो रहा है, वहां-वहां लोग योग से सूर्य का स्वागत कर रहे हैं. मोदी ने कहा योग ने दुनिया को इलनेस से वेलनेस का रास्ता दिखाया. योग व्यक्ति, परिवार, समाज, देश, विश्व और सम्पूर्ण मानवता को जोड़ता है. योग आज दुनिया की सबसे शक्तिशाली एकीकृत बल में से एक बन गया है

उन्होंने कहा कि हम सभी के लिए गौरव की बात है कि आज जहां-जहां उगते सूर्य के साथ सूरज की किरण पहुंच रही है, प्रकाश का विस्तार हो रहा है, वहां- वहां लोग योग से सूर्य का स्वागत कर रहे हैं. देहरादून से लेकर डबलिन तक, शंघाई से लेकर शिकागो तक, जकार्ता से लेकर जोहानिसबर्ग तक, योग ही योग है.

भारत की पहचान ‘योग’ का पर्व आज दुनिया में मनाया जा रहा है. संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया है. चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद उत्तराखंड के देहरादून में योग किया. पीएम मोदी के साथ करीब 60 हजार लोग मौजूद हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा मंच पर चार लोग मौजूद हैं, जिनमें राज्यपाल डॉक्टर के.के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री और उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत शामिल हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनियाभर में उगते सूरज के साथ योग शुरू हो गया है. योग समाज को जोड़ने का काम कर रहा है और व्‍यक्ति के जीवन में शांति की अनुभूति ला रहा है.

योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनियाभर के योग प्रेमियों को योग दिवस की बधाई. उत्तराखंड पिछले कई दशकों से योग का केंद्र रहा है, इसलिए ये पर्व यहां के लिए काफी बड़ा है. पीएम ने कहा कि ये हम भारतीयों के लिए गौरव की बात है कि पूरी दुनिया में योग का पर्व मनाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया के हर बड़े शहर में सिर्फ योग ही योग है. भारत में भी हिमालय से लेकर राजस्थान तक योग फैल गया है. उन्होंने कहा कि जब तोड़ने वाली ताकतें हावी होती हैं तो बिखराव आता है, समाज में दीवारें खड़ी होती हैं परिवार में कलह बढ़ता है और जीवन में तनाव बढ़ता चला जाता है. इस बिखराव के बीच योग जोड़ने का काम करता है.

पीएम बोले कि आज की आपाधापी में योग व्यक्ति के जीवन में शांति की अनुभूति कराता है. व्यक्ति को परिवार से जोड़कर शांति स्थापित करता है और साथ लाता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम अपनी विरासत पर गर्व करेंगे तभी पूरी दुनिया इसे स्वीकार करेगी. आज पूरी दुनिया में ऐसा माहौल है जो योग के लिए सभी को बढ़ावा देता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि योग व्यक्ति-परिवार-समाज-देश-विश्व और सम्पूर्ण मानवता को जोड़ता है. योग आज दुनिया की सबसे Powerful Unifying Forces में से एक बन गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह एफआरआई कैंपस पहुंच गए और दुनियाभर के योग प्रेमियों को बधाई दी.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।