Home राष्ट्रीय सरकार का बड़ा फैसला!! पेट्रोल-डीजल के दाम 7 और 5 पैसे प्रति...

सरकार का बड़ा फैसला!! पेट्रोल-डीजल के दाम 7 और 5 पैसे प्रति लीटर हुए कम

47
0

[object Promise]

नई दिल्ली : पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में आज लगातार दूसरे दिन नाम मात्र की गिरावट आई है। पेट्रोल 7 पैसे और डीज़ल 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। दिल्ली में आज पेट्रोल 78.35 और डीज़ल 69.25 रु प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल आज भी 86 के पार है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले चार दिनों से कच्चे तेल के दाम कम होते जा रहे हैं। बता दें कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि तेल की कीमतों का निर्धारण तेल कंपनियां करती हैं और उसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है। पेट्रोलियम मंत्री ने पेट्रोल और डीजल के दाम में एक पैसे की कमी को लेकर विपक्ष के ताने पर सफाई देते हुए यह स्पष्टीकरण दिया।

उन्होंने कहा, “पिछले कुछ साल से पेट्रोल की कीमत बाजार द्वारा तय होती है और दैनिक कीमतों का निर्धारण पिछले साल से हो रहा है। सरकार कीमतों का निर्धारण नहीं करती है। केरल में से पेट्रोल और डीजल के दाम में एक रुपये की कटौती हो जाएगी। इस कदम के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने वाला केरल देश का पहला राज्य बन गया है। केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा है कि राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल में 1-1 रुपये घटाने का फैसला लिया है। ये कटौती 1 जून से पूरे राज्य में लागू होगी। इससे पहले 16 दिन बाद केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में मात्र 1 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है।

दिल्ली में पेट्रोल 78 रुपये 42 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल 69 रुपये 30 पैसे प्रति लीटर है। जबकि यह पेट्रोल के दाम 78 रुपये 43 पैसे प्रति लीटर था और डीजल के दाम 69.31 रुपये प्रति लीटर थी। गौरतलब है कि सुबह यह खबर आ रही थी कि पेट्रोल के दाम में 60 पैसे प्रति लीटर जबकि डीज़ल की क़ीमत में 56 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। आपको बता दें कि लखनऊ में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डॉलर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने से पेट्रोल-डीजल के दाम चढ़े हैं लेकिन केन्द्र सरकार पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों को कम करने में लगी हुई है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।