Home Socially viral 2022 World Bicycle Day:-आज पूरा देश मना रहा है साइकिल दिवस जाने...

2022 World Bicycle Day:-आज पूरा देश मना रहा है साइकिल दिवस जाने इसका इतिहास

38
0

2022 World Bicycle Day:- आज यानी 3 जून को पूरा देश साइकिल दिवस मना रहा है। साइकिल दिवस के जरिए जन जागरूकता बढ़ाई जा रही है और इसके उपयोग से होने वाले फायदे को लोगो को बताया जा रहा है। साइकिल के फायदे की बात करें तो यह सरल साधन है इसके उपयोग से न तो प्रदूषण फैलता है और न पेट्रोल डीजल का खतरा बढ़ता है साथ ही इससे व्यक्ति के शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है और व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। 

साइकिल चलाने के सन्दर्भ में विशेषज्ञयों का कहना है कि इसके उपयोग से शारीरिक और मानसिक सेहत अच्छी रहती है वही रोजाना आधा घंटा साइकिलिंग करना हमें मोटापे, हृदय रोग, मानसिक बीमारी, मधुमेह और गठिया आदि कई बीमारियों से बचा सकता है।
अगर हम साइकिल दिवस के इतिहास की बात करें तो संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा ने 3 जून 2018 के दिन को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी और तब से हर साल इसे दुनियाभर में आज के दिन सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस दिन को मनाने का प्रस्‍ताव अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्‍जेक सिबिल्‍सकी ने याचिका के तौर पर रखा था।
उन्होंने बताया 1990 तक साइकिल का दौर काफी अच्‍छा था लेकिन धीरे-धीरे इसका महत्‍व घटता चला गया. दोबारा इसके महत्‍व को बताने के लिए विश्‍व साइकिल दिवस को मनाने पर विचार किया गया और साइकिल के उपयोग को बढ़ावा दिया गया। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इस दिवस को मनाने के पीछे सदस्य राज्यों को विभिन्न विकास रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने और अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, उपराष्ट्रीय, क्षेत्रीय विकास नीतियों और कार्यक्रमों में साइकिल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।