Home खेल शरद ने रिकॉर्ड के साथ जीता स्वर्ण, ऊंची कूद में भारत को...

शरद ने रिकॉर्ड के साथ जीता स्वर्ण, ऊंची कूद में भारत को तीनों पदक

36
0

[object Promise]

जकार्ता। भिारत को यहां जारी पैरा-एशियाई खेलों में गुरुवार को बड़ी सफलता हासिल हुई है। भारतीय ऐथलीटों ने एक ही स्पर्धा में तीनों पदकों पर कब्जा जमाया है। भारतीय ऐथलीटों ने पुरुषों की ऊंची कूद टी-42ध्63 स्पर्धा में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक अपने नाम किए। भारत के शरद कुमार ने इस स्पर्धा में गेम रेकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। बिहार के शरद जब दो साल के थे तो उनका बायां पैर लकवाग्रस्त हो गया था. पोलियो रोधी अभियान के दौरान मिलावटी दवा लेने के कारण उनकी यह स्थिति हुई.।

[object Promise]
Asian-Para-Games-Sharad-Gold-Won-High-Jump-India-Three-Medals-

इससे पहले भाला फेंक एथलीट सुंदर सिंह गुर्जर ने पुरुषों के एफ-46 वर्ग में भारत के लिए रजत पदक जीता जबकि पैरालिंपिक में दो बार के स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया चैथे स्थान पर रहे. इसी स्पर्धा में रिंकू ने कांस्य पदक हासिल किया. एफ-46 विकलांगता शरीर के ऊपरी हिस्से के किसी अंग की कमजोरी से जुड़ा है. भारत ने पुरुषों की 400 मीटर दौड़ टी-13 वर्ग में भी कांस्य पदक जीता और यह पदक अवनिल कुमार ने अपने नाम किया. टी-13 आंखों में कम रोशनी से जुड़ा वर्ग है.।

भाला फेंक में गुर्जर ने अपने पांचवें प्रयास में 61.33 मीटर के साथ रजत पदक हासिल किया. गुर्जर ने इन खेलों से पहले 22 दिन फिनलैंड में अभ्यास किया था. रिंकू ने 60.92 मीटर भाला फेंका जो उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन भी है. श्रीलंका के दिनेश हेराथ ने 61.84 मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता. झाझरिया को हालांकि निराशा हाथ लगी. पिछली बार के रजत पदक विजेता और खेल रत्न झाझरिया ने इस सत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 59.17 मीटर भाला फेंका लेकिन यह पदक जीतने के लिए पर्याप्त नहीं था.।

[object Promise]
sunder_singh

पुरुषों की 400 मीटर दौड़ में अवनिल कुमार ने 52 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता. ईरान के ओमिद जारिफसनायेई ने 51.41 सेकेंड के साथ स्वर्ण जबकि थाइलैंड के सोंगवुट लैमसन ने रजत पदक जीता. कुमार मामूली अंतर से रजत से चूक गए.।

ट्रैक एवं फील्ड के अन्य स्पर्धाओं में भी भारतीय खिलाड़ियों ने पदक हासिल किए. आनंदन गुणसेकरम ने पुरुषों के टी44, 62ध्64 वर्ग में रजत जबकि विनय कुमार ने कांस्य हासिल किया. इसी स्पर्धा के टी 45ध्46ध्47 वर्ग में संदीप मान ने कांस्य पदक जीता. यह दोनों ही वग पैर के ऊपरी हिस्से के विकलांगता से जुड़ा है. महिलाओं के 400 मीटर के टी12 (दृष्टिबाधित) वर्ग में राधा वेंकटेश ने कांस्य पदक हासिल किया. भारत तालिका में आठ स्वर्ण, 17 रजत और 25 कांस्य पदक के साथ नौवें स्थान पर कायम है. भारत के कुल 50 पदक हो गए हैं. वहीं, चीन 137 स्वर्ण, 69 रजत, 49 कांस्य सहित कुल 255 पदकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है.।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।