Home State news ऋषिकेश में बनेगा नया लक्ष्मणझूला पुल कांच से

ऋषिकेश में बनेगा नया लक्ष्मणझूला पुल कांच से

41
0

[object Promise]

भारत में पहली बार चीन निर्मित पारदर्शी कांच से नया लक्ष्मणझूला पुल बनाया जाएगा। 80 मिलीमीटर मोटे पारदर्शी कांच के बने पुल पर सैलानी 57 मीटर ऊंचाई से गंगा की बहती जलधारा का विहंगम नजारा भी देख सकेंगे। दो लेन वाले 150 मीटर लंबे एवं छह मीटर चौड़े पुल में आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए जाएंगे।

ऋषिकेश में लक्ष्मणझूला पुल पर लोगों की आवाजाही पर शासन ने रोक लगा दी है। ऐसे में अब पुल के पास ही नया पुल बनाने की तैयारियां शुरू हो गई। पुराने पुल की जगह नया पुल चीन के पारदर्शी कांच से बनाया जाएगा।  जिसमें दोपहिया वाहन भी आ-जा सकेंगे। खास बात यह है कि चीन से कांच को भारत आने में करीब डेढ़ माह का समय लगेगा।

लक्ष्मणझूला से 60 मीटर की दूरी पर बनेगा कांच का पुल : लोनिवि के सहायक अभियंता एसएल गोयल ने बताया की लक्ष्मणझूला के पास ही 60 मीटर की दूरी पर ही नया पुल बनाया जाएगा। इंजीनियरों ने पुल की साइट का सर्वे कर लिया है। लोनिवि के सर्वे एक्सपर्ट पीके चमोली ने बताया की लक्ष्मणझूला पुल के स्थान पर जो नया पुल बनाया जाएगा वह अत्याधुनिक होगा।

पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी  : कांच के पुल का डिजाइन तैयार किया जा रहा है। डिजाइन तैयार होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। ज्ञात हो कि लक्ष्मणझूला पर बड़ी संख्या में देशी-विदेशी सैलानी घूमने के लिये ऋषिकेश आते है। झूला पुल उनके आकर्षण का केंद्र होते है। कांच का पुल बनने से पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

तैयारी
* लोक निर्माण विभाग ने सोमवार को शासन को भेजी रिपोर्ट।
* डेढ़ महीने का समय लगेगा चीन से कांच को भारत लाने में।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।