Home State news हुमायूं के मकबरे से मिला बेशकीमती खजाना!

हुमायूं के मकबरे से मिला बेशकीमती खजाना!

43
0

[object Promise]

दिल्ली। दिल्ली की ऐतिहासिक धरोहरों में से एक हुमायूं के मकबरे के पास स्थित सब्ज बुर्ज में संरक्षणकर्ताओं को 16वीं सदी का अनमोल खजाना मिला है। एक अधिकारी ने बताया कि सब्ज बुर्ज के संरक्षण का काम पिछले वर्ष नवंबर में शुरू हुआ था।

अधिकारी ने बताया कि 20वीं सदी की सीमेंट और लाइम वॉश लेयर को हटाने के बाद बुर्ज की छत पर यह अनमोल पेंटिंग्स मिली हैं। ये पेंटिंग्स अभी भी पूरी तरह से सुरक्षित हैं। संरक्षणकर्ताओं को बुर्ज की छत पर छिपी पेंटिंग्स मिली हैं। इनमें से कई तो सोने की बनी हैं।

आगा खान ट्रस्ट फॉर कल्चर और भारतीय पुरातत्व विभाग की निगरानी में काम करने वाले संरक्षणकर्ताओं और विशेषज्ञों का कहना है कि पहली बार राजधानी में किसी स्मारक में इतनी पुरानी वॉल पेंटिंग्स मिली है। सब्ज बुर्ज यानी ग्रीन टावर कही जाने वाली यह इमारत मुगलकाल में बने शुरुआती स्मारकों में से एक है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।