Home उत्तर प्रदेश अपराध पर नियंत्रण रखने के लिए सारा काम छोड पुलिस अधिकारी बनाने...

अपराध पर नियंत्रण रखने के लिए सारा काम छोड पुलिस अधिकारी बनाने में जुटी कुशीनगर की पुलिस

41
0

[object Promise]
उपेन्द्र कुशवाहा
पडरौना,कुशीनगर। कुशीनगर पुलिस को जनपद घर से कम समय में अपने खुफिया तंत्र को तेज करने के लिए जनपद के हर गांव के अलावा शहर के विभिन्न वार्डों से पुलिस अधिकारी बनाना शुरु कर दिया है । इनके नाम, पते, मोबाइल नंबर रजिस्टर में लिखने हैं। साथ ही यह ब्योरा भी देना है कि इनकी छवि कैसी है। ये क्या काम करते हैं। इसकी पड़ताल भी करनी है कि इनके खिलाफ कोई केस तो दर्ज नहीं है ? शासन ने पुलिस अधिकारी योजना को प्राथमिकता पर ले लिया है। इसके चलते पुलिस सारे काम छोड़कर अपने पुलिस अधिकारियो को ढूंढने में लगी है।  ऐसे में कुशीनगर पुलिस ने अपने लक्ष के अनुसार अब तक कम फीसदी ही काम कर सका है। पुलिस अधिकारियों को इसका आईकार्ड भी जारी किए जाने हैं।
यह व्यवस्था ठीक उसी तर्ज है पर जैसे पहले एसपीओ यानी पुलिस मित्र हुआ करते थे। उनकी संख्या कम थी। इनकी ज्यादा रखी गई है। हर सिपाही को कम से कम 10 मित्र बनाने का लक्ष्य दिया गया है। जिले में जितने भी सिपाही हैं उनके द्वारा ही साफ छवि के लोगों को पुलिस अधिकारी बनाए जाने हैं। योजना इस महीने के अंतिम छड से शुरु हो चुकी है ।
अभी तक जनपद में बनने वाले कुछ ही पुलिस अधिकारियों का  बेवरा लिया गया है। इस काम के लिए जिले के पुलिस कप्तान अशोक कुमार पांडे ने अपने पुलिस कर्मियों को टारगेट भी दिया है कि जल्द से जल्द और पुलिस अधिकारी बनाने हैं। इसके चलते पुलिसकर्मी सारे काम छोड़कर पुलिस अधिकारियों की सूची बनाने में लगे हैं। इनमें गांव के प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पूर्व प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, चाय विक्रेता को भी पुलिस सहयोगी अधिकारी बनाना है।
दूसरी और कुशीनगर पुलिस द्वारा बनाए जाने वाले पुलिस अधिकारियों को पुलिस अपना एक वाट्सएप ग्रुप भी बनाएगी जिसमें जनपद भर से बनने वाले पुलिस अधिकारियों का मोबाइल नंबर फीड होगा जनपद में भड़काऊ व धार्मिक सद्भाव से खेलने के अलावा फर्जी खबरों पर इस ग्रुप के माध्यम से विराम लगेगी | इतना ही नहीं जनपद में माहौल को खराब करने वाले अराजक तत्वों के
प्रति यही पुलिस अधिकारी विशेष तौर पर उक्त ग्रुप मे सुचना पोस्ट करने के साथ-साथ संबंधित पुलिस को भी सूचना देंगे |
…………………………
..
ताकि जरूरत पर काम आ सके सहयोगी पुलिस अधिकारी
पुलिस अधिकारी  योजना का मकसद जरूरत पर जनता की मदद हासिल करना है। अगर कहीं कोई बवाल हो जाए तो पुलिस के ये अधिकारी सहयोग के लिए आगे आएं। पुलिस अधिकारी उन्हें ही बनाया जाना है जिनकी आस पास के लोग सुनते हों। पुलिस को उम्मीद है कि इन योजना का अपराध नियंत्रण में भी असर रहेगा। पुलिस मित्र योजना पर तेजी से काम चल रहा है। पडरौना शहर के अलावा जनपद के अन्य शहरों में इसका तेजी से काम हो रहा है। जनपद के सभी थानेदारों को लक्ष्य दिया गया है कि जल्द से जल्द पूरी सूची तैयार कर ली जाए। आईकार्ड जारी करने का काम अगस्त महीने में ही होगा।
– अशोक कुमार पांडे, एसपी कुशीनगर

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।