Home उत्तर प्रदेश अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता की बैठक किया।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता की बैठक किया।

45
0

[object Promise]

लोकतंत्र को शक्ति प्रदान करता है प्रत्येक वोट……….अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी।

रिपोर्ट:सैय्यद मकसूदुल हसन

अमेठी।। स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आज अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. बृहमदेव राम तिवारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में उन्होंने ने स्वीप कोआर्डिनेटर को निर्देश दिए कि वे मताधिकार के शत प्रतिशत प्रयोग के प्रति समाज में जागरूकता पैदा कर लोकतांत्रिक व्यवस्था को शक्ति प्रदान करें।

उन्होंने कहा कि हर वोट का महत्व है और उसका आभास तब होता है, जब एक वोट से सरकारें बनती और बिगड़ती हैं। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान कर एक जिम्मेदार नागरिक अपने देश की लोकतांत्रिक प्रणाली को सशक्त बनाने में अपने मताधिकार का प्रयोग करता है। उन्होंने स्वीप कार्यक्रम प्रभारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक नन्दलाल गुप्ता को निर्देश दिए कि वह अपने कॉलेजों के छात्र-छात्राओं द्वारा ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में जनसामान्य को मताधिकार के प्रति जागरूक करने का प्रयास करें।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने युवाओं का आह्वान किया कि वे धर्म, क्षेत्र, भाषा, वर्ग, संप्रदाय आदि से ऊपर उठ कर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। जिससे देश की लोकतांत्रिक प्रणाली स्वस्थ और अधिक सशक्त हो सके। कहा कि जनपद में आदर्श बूथ बनाये जाएंगे और प्रत्येक बूथ पर दिव्यांगों के लिए एक व्हीलचेयर का प्रबंध कराया जाएगा।।

जिससे दिव्यांगों व बुजुर्गों को वोट डालने में आसानी हो। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता अभियान/स्वीप के अंतर्गत ग्राम पंचायत, ब्लॉक, तहसील और जिला मुख्यालय पर जागरूकता अभियान का आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वह विद्यालयों में बच्चों द्वारा रंगोली प्रतियोगिता, रैली, भाषण प्रतियोगिता और आलेखन प्रतियोगिता आयोजित कराएंगे। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा बुलावा टोली के माध्यम से घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक कर उन्हें वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे।

उन्होंने ने कहा कि जिले के सभी एसडीएम, बीडीओ, नगर पालिका, नगर पंचायतों में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत पोस्टर, होर्डिंग आदि लगवाकर उसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। उन्होंने जनपद अमेठी के मतदाताओं से अपील किया कि इस बार लोकसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर इस लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता निभाएं।।

तथा मौजूद सभी लोगों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त तहसीलदार, जिला विकास अधिकारी बंशीधर सरोज, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक नंदलाल गुप्ता, जिला पंचायत अधिकारी, स्वीप ब्रांड एंबेसडर रूचि सिंह सहित विभिन्न विद्यालयों के बच्चे व अधिकारीगण मौजूद रहे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।