Home उत्तर प्रदेश कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

60
0

आज खुलेगा प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा

आगामी एक दिसम्बर को नगरनिगम एंव नगर निकाय की मतगणना होनी है। जिसमें गोरखपुर विश्विद्यालय परिसर में बैडमिन्टन हाल, वाणिज्य संकाय एंव कन्वेन्शन हाल में नगरनिगम के विभिन्न वार्डों की गणना की जानी है। कानून एंव शांति व्यवस्था के दृष्टिगत गोरखपुर विश्वविद्यालय में एक दिसम्बर को शिक्षण कार्य बन्द रहेगा। उक्त जानकारी अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने दी है।प्रत्याशी   जिलाधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि आज नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 का मतगणना परिणाम आने का बाद किसी भी विजयी प्रत्याशी को विजय जलूस निकालने की अनुमति नही है। प्रत्याशियों को विजयी प्रमाण पत्र लेने के उपरान्त शांतिपूर्ण ढंग से अपने गंतव्य को रवाना होगे। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अनुज सिंह, सहित विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी गण, ग्राम प्रधान एंव स्थानीय जन उपस्थित रहे।

डीएम ने गोद लिये गांव मे गर्भवती माताओं की गोद भराई में पौष्टिक सामान बाटे

गोरखपुर। जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने आज विकास खण्ड चरगावंा के गोद लिए गांव जंगल धूषण के पंचायत भवन में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों का जन्म दिन मनाने, 6 माह से उपर के बच्चों का अन्नप्रासन, गर्भवती माताओं की गोद भराई में पौष्टिक सामानों से भरी टोकरी वितरित किये।इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि शासन प्रशासन की मंशा है कि बच्चे स्वस्थ्य हों और उसके साथ ही शिक्षित हों। उन्होंने माताओं से कहा कि वे अपने बच्चों का पूरा ध्यान रखें और जन्म के एक घंटे के बाद से अपना दूध पिलायें क्योंकि मां का दूध अमृत समान होता है। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चे के स्वास्थ्य के साथ साथ बच्चे की शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। शासन द्वारा इस हेतु अनेक सुविधाएं मुहैया करायी जाती है। प्राथमिक विद्यालयों में निशुल्क डेªस, पाठ्य पुस्तकें, मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराया जाता है।जिलाधिकारी ने आव्हान किया कि गांव का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न हो, सभी स्कूल जायें और शिक्षित होकर गांव समाज क्षेत्र को विकसित करें। उन्होंने डीपीओ को निर्देश दिये कि गांव का कोई भी बच्चा कुपोषित नही होना चाहिए। बताया गया कि यहां 09 बच्चे कुपोषित हैं जिसे पोषित करने की कार्यवाही निरन्तर जारी है। इसके लिए जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को अलग से धन भी मुहैया कराया जिससे कुपोषित बच्चों को अण्डा, केला एंव अन्य पौष्टिक आहार दिया जा सके।मुख्य विकास अधिकारी ने गंदगी एंव बीमारियों से बचने के लिए कहा हर घर में स्वच्छ शौचालय का होना नितान्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं एंव अन्य लाभकारी योजनाओं में गांव को प्राथमिकता दिया जायेगा इसके साथ ही शत प्रतिशत शौचालय निर्माण कराकर ओडीएफ घोषित कराना भी प्राथमिकता में शामिल है।

डीएम ने किया पशु चिकित्सालय का उद्घाटन

गोरखपुर। जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने खोराबार ब्लाक का निरीक्षण कर वहां किये जा रहे कार्यों को देखा। इस दौरान उन्होने वहां के बीडीओ ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के द्वारा किये जा रहे कार्यों को सराहा तथा जनपद के अन्य बीडीओ को सीख लेने को कहा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने राजकीय पशु चिकित्सालय खोराबार के सौन्द्रर्यीकरण कार्य के पूर्ण हो जाने पर पशु चिकित्सालय का उद्घाटन भी किया। इस दौरान उन्होंने परिसर में ही पी.एच.सी. का भी निरीक्षण किया।ब्लाक परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बदलाव के लिए सोच की आवश्यकता होती है। कोई भी अच्छी सोच कभी भी बदलाव ला सकती है। उन्होंने कहा कि कठिन कार्य करने से अधिकारियों के अन्दर निखार आता है। किसी भी बदलाव के लिए सोच जुनून की आवश्यकता है। उन्होंने वहां पर उपस्थित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से कहा कि अपने अपने विद्यालय परिसर में भी बदलाव लायें और समय से कार्यों को निष्पादित करें। उन्होंने प्रधानाचार्यों को बच्चों के खेलकूद के लिए सामान देते हुए कहा कि स्कूलों में किसी टीचर को खेलकूद के लिए प्रभारी बनाये जिससे बच्चों को नियम से खेलकूद कराया जा सके।उन्होंने सफाई कर्मचारियों को जूता, गलब्स आदि वितरित करते हुए कहा कि सफाई कर्मचारी पूरी मेहनत के साथ सफाई करें। उन्होंने सभी बीडीओ को निर्देश दिया कि हर गांव के सफाई कर्मी को गलब्स, जूता आदि वितरित किया जाये साथ ही सफाई के लिए श्रमदान की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने छोटे बच्चों की स्वच्छाग्राही टोली को टीशर्ट एंव सीटी वितरित किया, यह टोली गांव में खुले में शौच करने वाले लोगों को खुले में शौच न करने के लिए प्रेरित करेगी। इस टोली का नाम वानरी सेना रखा गया है।इस अवसर पर चिकित्सालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख खोराबार,मुख्य विकास अधिकारी अनुज सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एंव खण्ड विकास अधिकारी गण उपस्थित रहै।

Read More : उत्तर प्रदेश: निकाय चुनाव खत्म होते ही लोगों को लगा बिजली का झटका, सरकार ने बढ़ाए दाम

 

 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।