Home उत्तर प्रदेश कस्तूरी महोत्सव में हुई मूँछ प्रतियोगिता व अन्य कार्यक्रम

कस्तूरी महोत्सव में हुई मूँछ प्रतियोगिता व अन्य कार्यक्रम

44
0

[object Promise]

पीलीभीत कस्तूरी महोत्सव के पांचवें दिन आज आयोजित दिन के कार्यक्रमों में मूँछ प्रतियोगिता प्रमुख आकर्षण का केन्द्र रही, जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आये प्रतिभागियों ने अपनी अपनी मूँछों का प्रदर्शन किया। पूरनपुर से आये प्रतिभागी  लाल जी द्वारा प्रदर्शन किया गया, मटकापुर कटरिया से आये  रामसिंह द्वारा मूँछों के प्रदर्शन से दर्शक आश्चर्यचकित रह गये उनकी लगन और मेहनत से उनकी मूँछों की लम्बाई दोनों तरफ से 22 फीट थी। उनकों विभिन्न जनपदों में इससे पूर्व सम्मानित किया जा चुका है। मूँछ प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी  राजीव बनकटा रहे।

पीलीभीत महोत्सव में बसन्त गन्ना बुवाई से सम्बन्धित कार्यशाला का आयोजन जिला गन्ना अधिकारी द्वारा किया गया, गन्ना कार्यशाला के मुख्य अतिथि उप गन्ना आयुक्त बरेली  सत्येन्द्र सिंह  थे, उन्होंने कार्यशाला में आये किसानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनपद के किसानों को गन्ना से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया जाये जिससे की किसान भाई गन्ने के उत्पादन में वृद्वि कर सकें और इसके साथ ही साथ किसानों को टेंच विधि से बोने के लिए जागरूक किया जाये।

प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी पीलीभीत द्वारा बताया गया कि 22 करोड़ वृहद वृक्षारोपण जन सहयोग के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर पर कराया जायेगा। इसके साथ ही साथ वन्य जीवों से सम्बन्धित आवश्यक सूचनाऐं गांधी प्रेक्षागृह में प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि वन सीमा से लगे खेतों में कार्य करने हेतु लोगों को समूह बनाकर जाना चाहिए व आवाज करते रहें, खेतों में किसी वन्य जीव के पद चिन्ह देखकर नजदीकी वन चैकी/स्टाफ/रेंज को तुरन्त सूचना दें, बाघ/तेंदुआ/भालू  आदि के देखे जाने पर उसे चारों तरफ से न घेरे और वन क्षेत्र की ओर का पक्ष पूरा खुला रखें ताकि वह स्वयं ही जंगल की ओर वापस जा सके। जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा द्वारा भी पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया और कहा कि ग्राम समाज की खाली भूमि/नहरों/तीर्थस्थल पर भी अधिक से अधिक वृक्षारोपण कराया जाये, जिससे की पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा ने प्रभागीय निदेशक सामाजिक वनिकी को बाॅसरी देकर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का आयोजन क्षेत्रीय वनाधिकारी पीलीभीत द्वारा किया गया।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।