Home उत्तर प्रदेश कुशीनगर में गठबंधन के उम्मीदवार एनपी कुशवाहा के आने से बिगड़ा राजनीतिक...

कुशीनगर में गठबंधन के उम्मीदवार एनपी कुशवाहा के आने से बिगड़ा राजनीतिक पंडितों का समीकरण

46
0

[object Promise]
पडरौना,कुशीनगर : कुशीनगर लोकसभा सीट पर सपा बसपा रालोद गठबंधन से उम्मीदवार नथुनी प्रसाद कुशवाहा  ने चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। श्री कुशवाहा यहां से वह दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। कुशवाहा के यहां आने से कांग्रेस-भाजपा से जुड़े उम्मीदवारों को अपनी सीट से चुनाव दर्ज कराने की एक चुनौती बन गई है। हालांकि भाजपा के उम्मीदवार विजय कुमार दुबे मोदी लहर के सहारे इस सीट पर काबिज होने की कोशिश में है। जबकि कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार कुंवर आरपीएन सिंह को लेकर सोनिया गांधी और राहुल गांधी की प्रतिष्ठा भी लगी है। इस सीट पर अब तक हुए चुनावों में से कांग्रेस या भाजपा से जुड़े उम्मीदवारों को ही जीत मिलती रही है।
गौरतलब हो कि कुशीनगर लोकसभा सीट वर्तमान में रोचक बना हुआ है । वर्तमान लोकसभा  2019 के चुनाव की घोषणा से पहले लोकसभा सपा बसपा के प्रत्याशी एनपी कुशवाहा ने यहां से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी। लेकिन सपा हाईकमान ने यहां के पूर्व सांसद बालेश्वर यादव को लोकसभा क्षेत्र में तैयारी करने के लिए भेज दिया था। इस सिलसिले में पूर्व सांसद बालेश्वर यादव ने अपनी उम्मीदवारी जताते हुए बकायदा चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया था। लेकिन समाजवादी पार्टी के हाईकमान ने अंत में यहां से सपा बसपा रालोद गठबंधन से एनपी कुशवाहा को उम्मीदवार बना दिया। सपा हाईकमान की उठापटक के बाद पूर्व सांसद श्री यादव के टिकट कटने के बाद समर्थकों के दबाव पर यहां से चुनाव लड़ने की चर्चा सामने आई थी। राजनीतिक सूत्रों की मानें तो पूर्व सांसद बालेश्वर यादव ने अपने टिकट की दावेदारी को लेकर पुन : दोबारा फिर हाईकमान से बात की। इसी दौरान सपा टिकट की एनपी कुशवाहा का नाम वापस नहीं हुई तो हाईकमान ने पूर्व सांसद श्री यादव को वर्तमान लोकसभा उम्मीदवार एनपी कुशवाहा को जिताने के लिए भेज दिया।  उनकी मौजूदगी ने सीकरी में मुकाबले को कांटे का बना दिया है। इधर सपा-बसपा और रालोद ने कुशीनगर लोकसभा सीट से एनपी कुशवाहा को उतार चुनावी समीकरण बिगाड़ दिया है ।
2014 में यहां खिला था कमल-
2014 की मोदी लहर में यहां कमल खिला,2009 में हुए आम चुनाव में यहां से कुंवर रंजीत नारायण प्रताप सिंह सांसद बने थे ।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।