Home उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पर ड्राप मोर क्राप) के अन्तर्गत जनपद के...

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पर ड्राप मोर क्राप) के अन्तर्गत जनपद के दो विकास खण्ड चयनित।

20
0

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पर ड्राप मोर क्राप) के अन्तर्गत जनपद के दो विकास खण्ड चयनित।

रिपोर्ट:सैय्यद मकसूदुल हसन

अमेठी।। जिलाधिकारी डा0 राम मनोहर मिश्र के निर्देशानुसार भूमि संरक्षण अधिकारी अमेठी डा0 हरि कृष्ण मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पर ड्राप मोर क्राप) के अन्तर्गत वर्षा जल संचयन, खेत तालाब एवं खेतों की सिचाई के लिए जनपद के दो, सेमी क्रिटिकल विकास खण्डों संग्रामपुर एवं भादर का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना का क्रियान्वयन कृषि विभाग द्वारा किया जायेगा। इस योजना का उद्देश्य वर्षा के जल को अधिक से अधिक मात्रा में संचित कर पलेवा अथवा जीवनदायिनी सिंचाई, भू-गर्व जल स्तर बृद्धि तथा मत्स्य पालन द्वारा रोजगार में बृद्धि करना है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पर ड्राप मोर क्राप) के अन्तर्गत जनपद के दो विकास खण्ड चयनित।

उन्होंने बताया कि इस योजना में लाभार्थियों का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जायेगा। इस योजना में कृषकों द्वारा अपनी भूमि पर 22×20×3 मी0 आकार के तालाब जहां ढाल/वर्षा का जल संचय होने की सम्भावना होने पर विभाग की देख रेख में कराया जायेगा, जिसकी कुल लागत 105000/-रू0 होगी, जिसमें से लाभार्थी द्वारा 52500/-रू0 तथा रू0 52500/-रू0 की धनराशि लाभार्थी के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से सीधे लाभार्थी के खाते में सब्सिडी के रूप में तीन किस्तों में भेजी जायेगी। उन्होंने बताया कि पंजीकृत कृषक को कार्यालय भूमि संरक्षण अधिकारी कृषि गौरीगंज में आवेदन पत्र, कृषक पंजीकरण संख्या, खतौनी की नकल तथा एक परिचय पत्र प्रस्तुत करना होगा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।