Home उत्तर प्रदेश बरसात सिर पर कुशीनगर मे पडरौना नगर पालिका प्रशासन मौज में

बरसात सिर पर कुशीनगर मे पडरौना नगर पालिका प्रशासन मौज में

50
0

उपेन्द्र कुशवाहा

पडरौना,कुशीनगर :
बरसात का आगाज हो चुका है। जल निकासी को लेकर नगर पालिका पडरौना प्रशासन उदासीन हैं। बरसात शुरू होने के पूर्व नालों की सफाई को लेकर कोई सरगर्मी न होने से नागरिक चिंतित हैं।

25 वार्डो का विस्तार लिए पडरौना नगर पालिका क्षेत्र की मौजूदा आबादी तकरीबन 75000 है। नगर के मुख्य समेत भीतरी मोहल्लों की नालियां जाम पड़ी है। जल निकासी इनके भरोसे संभव नहीं है। कूड़ों कचरों से अटी पड़ी नालियां लोगों को मुंह चिढ़ा रही हैं। जाम पड़े नालों से कचरे कब निकाले जाएगे कोई बताने वाला नहीं है। इनकी सफाई बरसात के पूर्व हर हाल में हो जानी चाहिए, लेकिन नगर पालिका प्रशासन नालियों की साफ -सफाई को लेकर उदासीन बना हुआ है। बरसात का आगाज होने से यहां के बाशिंदों के चेहरे पर चिंता की लकीर साफ दिख रही है। जल जमाव से चिंतित लोग कहने लगे हैं कि बरसात को लेकर जिम्मेदार चुप्पी साध चुके हैं। लो लैंड वाले हिस्सों के बाशिंदों की चिंता सबसे अधिक है। रविवार की सांय हुई पहली बारिश में ही नगर क्षेत्र में जल निकासी की पोल खुलती दिखी।

नालियों पर कब्जा

-नगर क्षेत्र के आधे से अधिक नालों पर दुकानदारों स्थाई व अस्थाई कब्जा है। नगर पालिका प्रशासन को नालों की सफाई कराते समय तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जहां पर स्थाई कब्जा है वहां की नालियां ज्यों की त्यों पड़ी रहने से बाकी सफाई बेमतलब साबित होने लगती है। नालों पर स्थाई स्लैब डाल दिए जाने से इसे हटा पाना आसान नहीं होता। बगैर हटाए सफाई मुश्किल भरा होता है।

—-

यहां की जाम हैं नालियां

-नगर के छावनी, रामकोला रोड, कोतवाली रोड, साहबगंज, ओंकार वाटिका, नौकाटोला से चुंगी, नौकाटोला से साहबगंज रोड़ के नाले, बेलवा चुंगी बाईपास, जटहां रोड़, कोतवाली से सुभाष चौक आदि क्षेत्रों के नाले जाम हैं। इनकी सफाई बरसात पूर्व नहीं हुई तो निश्चित ही बरसात में नागरिकों को संकट की स्थिति से निपटना पड़ेगा।
………..

हांसिए पर जनहित के मुद्दे

पडरौना नगर क्षेत्र में जनहित के मुद्दे हासिए पर हैं। जहां जरुरत है वहां के नालों के निर्माण को लेकर नपा प्रशासन चुप्पी साधे हैं। जहां पहले से नाले हैं वहां दोबारा नालों का निर्माण कराया जा रहा है। बरसात आ रहा लेकिन अधूरे पड़े नाले के निर्माण को पूरा कराने में नपा को मानो सांप सूंघ गया हो। आम लोगों की फरियाद को रद्दी की टोकरी में डाल जनहित के मुद्दे हांसिए पर डाल दिए गए हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।