Home उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव : शह और मात का खेल जारी

राज्यसभा चुनाव : शह और मात का खेल जारी

49
0

[object Promise]

LUCKNOW. अगले शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव के लिए यूपी की 10 सीटों पर शह और मात का खेल जारी है. बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) सुप्रीमो मायावती को समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने वैसे 9 विधायकों की सूची सौंप दी है जो चुनाव के दौरान बीएसपी उम्मीदवार के समर्थन में अपना वोट देंगे.

बताया जा रहा है कि ये वो विधायक हैं जिसपर अखिलेश यादव को सबसे ज्यादा भरोसा है कि वो हर कीमत पर बीएसपी उम्मीदवार को ही वोट देंगे. 23 मार्च को देशभर की 31 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में 10 सीटें यूपी से भरी जाएंगी.

गौरतलब है कि गोरखपुर और फूलपुर में एसपी उम्मीदवार को बीएसपी ने समर्थन दिया था जिसके बाद बतौर रिटर्न गिफ्ट बीएसपी प्रमुख मायावती राज्यसभा चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार के लिए एसपी विधायकों का समर्थन चाहती हैं.

खास बात यह है कि राजनीतिक तौर पर देश के सबसे अहम राज्य यूपी के 10 राज्यसभा सीटों पर बीजेपी के अलावा समाजवादी पार्टी को छोड़कर और कोई भी दल अपने बूते एक भी सीट पर चुनाव जीतने में सक्षम नहीं है. इसलिए मायावती अपने उम्मीदवार के लिए पक्के तौर पर एसपी विधायकों का समर्थन चाहती हैं क्योंकि उन्हें विधायकों के क्रॉस वोटिंग का डर भी सता रहा है.

यहां यह जानना बेहद जरूरी है कि राष्ट्रपति चुनाव में एसपी के सात विधायकों ने पार्टी लाइन से अलग जाकर एनडीए उम्मीदवार राम नाथ कोविंद को वोट दे दिया था. बुधवार को राज्यसभा चुनाव को लेकर अखिलेश यादव के बैठक से भी 7 विधायक नदारद रहे थे जिसके बाद यह आशंका और गहरा गई थी.

403 सदस्यों वाले यूपी विधानसभा में फिलहाल 324 सदस्य एनडीए के पक्ष में है. इसलिए आठ सीटों पर बीजेपी की जीत तय होने के बाद भी उनके पास 28 वोट सरप्लस में होंगे.

गौरतलब है कि राज्यसभा में एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 37 विधायकों के वोट की जरूरत होती है. इसका मतलब यह है कि 9 वें सीट पर बीजेपी उम्मीदवार को जीतने के लिए सिर्फ 2 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी इसलिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 9वीं सीट पर जीत के लिए जी जान से विधायकों को अपने पाले में लाने की रणनीति पर जुटे हुए हैं.

 

Read More : स्टार्टअप: सिर्फ 6 लाख में आप मरने के बाद भी इंटरनेट चला सकते हैं जानिये कैसे !

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।