Home उत्तर प्रदेश वरिष्ठ अधिकारी कार्यों को मूर्त देने के लिए ठोस कदम उठायें

वरिष्ठ अधिकारी कार्यों को मूर्त देने के लिए ठोस कदम उठायें

25
0

सोनभद्र : शासन की मंशा के अनुरूप विकास परक कार्यक्रमों, जन कल्याणकारी योजनाओं व लाभार्थीपरक कार्यक्रमों को समयबद्ध तरीके से पूरी पारदर्शिता व गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाय। कार्यदायी संस्थाओं पर शिथिल नियंत्रण रखने वाले वरिष्ठ अधिकारी कार्यों को मूर्त देने के लिए ठोस कदम उठायें। विभागों के निर्माण कार्य कार्यदायी संस्था पूरी जिम्मेदारी के साथ हर हाल में पूरा करायें। शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति हेतु सम्बन्धित अधिकारी पूरी संसाधन से लगकर अपने कार्यों को पूर्ण करने में लग जायें।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित विकास कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान सम्बन्धितों को दिये। बैठक में जिलाधिकारी ने विकास कार्यों, लाभार्थीपरक व जन कल्याणकारी योजनाओं से जुड़ें विभागों की सम्बन्धित अधिकारियों से बारी-बारी से गहनता पूर्वक समीक्षा की। जिलाधिकारी ने जिले में रिक्त पड़ी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दूकानों का चयन वर्तमान दिक्कतों को देखते हुए आवश्यकतानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें, के निर्देश सम्बन्धितों को दिये। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के फीडिंग के कार्यों को समयान्तर्गत पूरा किया जाय, जिससे खाद्यान्न वितरण के कार्यों को तेजी से करने में सहूलियत मिल सके। उन्होेंने जिला स्तरीय अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं को दायित्वबोध कराते हुए कहाकि शासन की मंशा के अनुरूप कार्य को हर हाल में पूरा करने के लिए पुरजोर कोशिश करें साथ ही कार्य में पारदर्शिता व गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सौभाग्य योजना के तहत दिये जा रहे निःशुल्क बिजली कनेक्शन के तहत ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को बिजली के कनेक्शन निःशुल्क दिये जायें।

अभियान चलाकर जिले के ग्राम पंचायतों को ‘‘खुले में शौचमुक्त/ओडीएफ‘‘ कराने के लिए कार्य में तेजी लायी जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कार्यालयाध्यक्ष अपने-अपने विभागों से जुड़े कार्यों का अभिनव प्रयोग करने की कोशिशि करें, ताकि शासन की मंशा के अनुरूप बेहतर कार्य जो अभिनव प्रयोग के रूप में मिलें, उन्हें योजनाओं में शामिल किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में अधिकाधिक वर्षा के जल को संरक्षित करने के उद्देश्य से ‘‘मिशन सोन जलाग्रह‘‘ योजना को बीडीओ व सम्बन्धितगण पूरी क्षमता व संसाधन के साथ लगकर कार्य को मूर्त रूप दें, ताकि आने वाले आगामी दिनों में पानी की विकट समस्या से आसानी से निपटा जा सके। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में अधिकाधिक शौचालय का निर्माण कराकर उपयोग के लिए नागरिकों को जागरूक किया जाय।

इस कार्य हेतु ग्राम प्रधान के साथ ही कोटेदार भी राशन कार्डधारकों को ओडीएफ के लिए प्रेरित करें। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी विभाग का कार्य करने में सम्बन्धित विभाग की वजह से कार्य बाधित हो रहा हों, तो आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य को पूरा किया जाय और मामला अनसुझले की स्थिति हो, तो इसके निराकरण के लिए लगकर मामले को सुलझाया जाय। जिलाधिकारी ने शिक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा बीएसए को निर्देशित किया कि छात्रवृत्ति, यूनिफार्म वितरण में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाय अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित अधिकारी की जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की जायेगी। बैठक में जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह के अलावा मुख्य विकास अधिकारी सुनील वर्मा, सीएमओ डाॅ0 एस0पी0 सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी हरिशंकर गुप्ता, डीपीआरओ आर0के0 भारती, खण्ड विकास अधिकारीगण, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह जिला स्तरीय अधिकारीगण सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।