Home वायरल खबर अबू धाबी के अलावा इन मुस्लिम देशों में भी हैं विशाल हिंदू...

अबू धाबी के अलावा इन मुस्लिम देशों में भी हैं विशाल हिंदू मंदिर

25
0

[object Promise]

हिन्दू राष्ट्र भारत में हिन्दू मंदिरों की कमी नहीं है। यहां हर देवी-देवता से जुड़े मंदिर आपको मिल जाएंगे। लेकिन भारत से बाहर यदि मंदिर के दर्शन करने को मिल जाएं तो यह एक खास बात है। भारत के पड़ोसी देशों में कई हिन्दू मंदिर हैं लेकिन यहां से हजारों किलोमीटर दूर अबू धाबी जैसे मुस्लिम देश में हिन्दू मंदिर का होना अपने आप में ही एक खास बात है। हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनाइटेड संयुक्त अमीरात (UAE) के अबू धाबी में हिंदू धर्म का पहले मंदिर का शिलान्यास किया। जिसका निर्माण 2020 तक किया जाएगा। यूएई मध्यपूर्व एशिया में स्थित एक मुस्लिम देश है जिसका राष्ट्रीय धर्म इस्लाम और अरबी राष्ट्रीय भाषा है। दुनिया भर में ऐसे कई मुस्लिम बहुल देश है जहां हिंदू धर्म की मंदिरों व्याप्त हैं। आज हम ऐसे ही मुस्लिम देशों के बारे में बताएंगे जहां प्राचीन मंदिर स्थित हैं।

मलेशिया में है मुरुगन की विशाल मंदिर

मलेशिया में हिंदू तमिल समुदाय के बहुत से लोग रहते हैं और इसलिए यहां बहुत सारे मंदिर हैं। गोमबाक में बातु गुफाओं में कई मंदिर हैं। गुफा के प्रवेश स्थल पर हिंदू देवता मुरुगन की विशाल प्रतिमा है।

PNB स्कैम : जानिए कैसे हुआ घोटाला , घोटाले में कई चौंकाने वाली जानकारियां

इंडोनेशिया

लेबनान

लेबनान के जाइतून में भी हिंदू मंदिर मौजूद है। वैसे लेबनान में रहने वाले भारतीयों की संख्या ज्यादा नहीं है। 2006 के इस्राएल-हिज्बोल्लाह युद्ध के बाद वहां भारतीयों की संख्या में कमी आई।

पाकिस्तान

बांग्लादेश

बांग्लादेश की 16 करोड़ से ज्यादा की आबादी में हिंदुओं की हिस्सेदारी लगभग दस फीसदी है। राजधानी ढाका के ढाकेश्वरी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में और भी कई मंदिर हैं।

ओमान

यह ओमान का सबसे बड़ा मंदिर है। सबसे खास बात यह है कि इस मस्जिद को 200 भारतीय मजदूरों की मदद से बनाया गया है और 3 लाख टन भारतीय बालू पत्थर से बनवाई गई है। फरवरी में यहां पीएम मोदी ने दर्शन किया।

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान में रहने वाले हिंदुओं की संख्या अब लगभग 1000 ही बची है। इनमें से ज्यादातर काबुल या अन्य दूसरे बड़े शहरों में रहते हैं। अफगानिस्तान में जारी उथल पुथल का शिकार हिंदू मंदिर भी बने। लेकिन काबुल में अब भी कई मंदिर बचे हुए हैं।

आपको यह जानकर होगी हैरानी, इस युवती ने दो युवतियों से की शादी और बनाए शारीरिक संबंध

यूएई

बहरीन

काम की तलाश में बहुत से लोग भारत से बहरीन जाते हैं, जिनमें बहुत से हिंदू भी शामिल हैं। उनकी धार्मिक आस्थाओं के मद्देनजर वहां शिव मंदिर और अयप्पा मंदिर बनाए गए हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।