Home वायरल खबर जानिये इस रोबोट से आप कितने साल तक रहेंगे जिंदा !

जानिये इस रोबोट से आप कितने साल तक रहेंगे जिंदा !

28
0

[object Promise]

ये सवाल सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन अब एक रोबोट आपको बता देगा कि उम्र के हिसाब से आप कब तक जिंदा रहेंगे। इतनी ही नहीं वो आपकी लाइफ स्पैन बढ़ाने में ये प्रोग्राम भी मदद करेगा। दरअसल वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद से ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया है जो इंसानों की सही उम्र एक झटके में बता देगा। इस प्रोग्राम की खास बात ये है कि ये साधारण भी है और किफायती भी।

[object Promise]
roboot

यह प्रोग्राम इंसान की सही उम्र यानि बायोलॉजिकल एज का पता लगा लेता है और साथ ही ये भी बता देता है कि जीवनशैली में कौनसे बदलाव करके या फिर कौनसे मेडिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके आप ज्यादा लंबे वक्त तक जी सकते हैं।
आपको बता दें कि ‘Aging-AI’ नाम के इस प्रोग्राम ने 1,30,000 लोगों के ब्लड नमूनों के आधार पर एकदम सटीक नतीजे दिए हैं। नए शोध में सामने आया है कि इस आर्टिफिशल इंटेलिजेंस प्रोग्राम की मदद से उम्र के साथ लोगों में होने वाली कैंसर और हृ्दय की बीमारियों से बचा जा सकता है।

[object Promise]
आर्टिफिशल इंटेलिजेंस कंप्यूटर प्रोग्राम

शोध से जुड़े एक वैज्ञानिक ने बताया,  आर्टिफिशल इंटेलिजेंस आपकी सही उम्र का पता ऐसी लगा लेता है जैसे कोई आपका चेहरा देखकर आपकी उम्र बता दे। आपको बता दें कि इस तकनीक का मुख्य उद्देश्य लोगों की जैविक उम्र का पता लगाना होता है। जैविक उम्र आपकी अलस उम्र से अलग होती है। जैसे कि अगर आप 65 के हैं लेकिन आपका शरी स्वास्थ्य के हिसाब से 50 की उम्र वाले लोगों के बराबर है तो आपकी बायोलॉजिकल (जैविक) उम्र 55 होगी।
शोधकर्ताओं का कहना है कि इस प्रोग्राम को इस बात का भी पता लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है कि इंसान के शरीर में मेडिकल ट्रीटमेंट का इसर हो रहा है या नहीं। ये काम इंसान की ओरिजनल जैविक उम्र और ट्रीटमेंट के बाद की उम्र का डेटा निकालकर पता लग जाता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।