Home वायरल खबर पीसी की धीमी रफ्तार से हैं परेशान तो आजमाइए ये तरीके

पीसी की धीमी रफ्तार से हैं परेशान तो आजमाइए ये तरीके

29
0

[object Promise]

शैव्या शुक्ला
आए दिन कंप्यूटर की धीमी रफ्तार से लोग काफी परेशान रहते हैं, जिसके लिए कभी उन्हें सिस्टम स्कैन या फॉरमैटिंग और ना जाने क्या-क्या करना पड़ता है। लेकिन रिजल्ट कुछ खास नहीं निकलता है। अगर आपका भी कंप्यूटर धीमा हो गया है और हैवी बूटिंग फाइल्स लोड करने में ये काफी समय लगाता है तो आज हम कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आपके कंप्यूटर में मौजूद जंक फाइल्स को हटाएंगे, स्टार्टअप प्रॉसेस को स्ट्रीमलाइन करेंगे और आपके कंप्यूटर की सॉफ्टवेयर सेटिंग्स को बूस्ट करेंगे, ताकि आपका पीसी बिल्कुल नए जैसा परफॉर्म कर सके। सबसे अच्छी और सेविंग वाली बात ये है कि ये सभी सॉफ्टवेयर मुफ्त उपल्बध हैं। ऐसे में हर वर्ग के यूजर्स इन्हें आसानी से यूज कर सकते हैं।

होता क्या है कि समय के साथ-साथ हार्ड ड्राइव में कुछ ऐसी चीजें भर जाती हैं, जो हार्ड ड्राइव को स्लो कर देती है। अगर ये स्लोडाउन सॉफ्टवेयर से जुड़ा हुआ है तो इसका समाधान कर सकते हैं। आप विंडोज के बिल्ट-इन-सिस्टम मेंटनेंस टूल्स के इस्तेमाल से भी बहुत सारा काम खुद कर सकते हैं, लेकिन इसमें काफी वक्त लगता है। हम यहां आपको सरल व सहुलियत भरे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैंर :-

Read More : केरल रेप केस: शराबी पिता ने 300 रु में बेच दी 15 वर्षीय बेटी, 6 लोगों ने किया बलात्कार

1. आईओबिट एडवांस्ड सिस्टमकेयर:- किसी भी नए यूजर के लिए सबसे बढघ्यिा क्लीनिंग और मैनटेनेंस के लिए आईओबिट एडवांसड सिस्टम दो भागों में आता है। एक मुफ्त वर्जघ्न जो बेसिक हाउस क्लीनिंग करता है और एक प्रो वर्जघ्न जो इंटरनेट स्पीड बूस्टिंग, रियल टाइम ओपटिमाइजेशन, प्राइवेसी प्रोटेक्शन, डीप रेजिस्ट्री क्लीनिंग और 24×7 तकनीकि मदद देता है।

2. पीरिफॉर्म सीक्लीनर:- काफी टाइम से मार्केट में मौजूद पीरिफॉर्म सीक्लीनर लोगों में बहुत ही लोकप्रिय है। ये सभी रजिस्ट्री एंट्रियों, गैरजरूरी फाइलों को हटाता है और कुकीज को ट्रैक करता है। कई यूजर्स इसे इस्तेमाल भी करते हैं क्योंकि ये सिस्टम के उन हिस्सों की भी सफाई करता है जहां तक कोई भी अन्य एप्स नहीं पहुंच पाते हैं।

3. आईओएलओ सिस्टम मेकेनिक:- फास्ट, दमदार और क्लीन पीसी के साथ बड़े स्तर पर स्टार्टअप टाइम में सुधार के लिए आईओएलओ सिस्टम मेकेनिक सभी जंक फाइल्स और गैर-जरूरी एप्स को भी हटा देता है। ये ब्लॉटवेयर और गैर-जरूरी ऑटो-रन-सेटिंग्स को ब्लॉक कर देता है जिससे सिस्टम की स्पीड में इजाफा होता है। ये ना केवल प्रमुख सिस्टम रिसोर्सेज को फ्री करता है बल्कि ये ब्राउजघ्ंिग हिस्ट्री को भी मिटा देता है ताकि प्राइवेसी बनी रही है। इस सॉफ्टवेयर का मुफ्त वर्जघ्न भी शानदार है और अगर आप इसको नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो इसके प्रीमियम वर्जन पर भी विचार किया जा सकता है। आईओएलओ सिस्टम मेकेनिक के प्रीमियम वर्जघ्न के लिए आपको कुछ पैसे जरूर चुकाने पड़ सकते हैं।

4. पीसी डिक्रेपिफायर:- हमारे कंप्यूटर में मौजूद ब्लॉटवेयर को क्लीन करने के साथ-साथ यह पीसी के प्रदर्शन को और आकर्षित करता है। पीसी टिक्रेपिफायर उन नए कंप्यूटर्स के लिए बेस्ट है जिनके अंदर अक्सर कई बेमतलब की एप्स और जंक फाइल्स भर जाती हैं और सिस्टम की स्पीड को स्लो कर देती हैं। ऐसे पीसी के लिए ये फ्री ऐप्लिकेशन बहुत ही काम का है। ये आपके सिस्टम का विश्लेशण करता है और आपको ये भी बताता है कि कौन से एप्स आपके लिए जरूरी नहीं हैं, जिससे आप अपने कंप्यूटर में चुनिंदा एप्प ही इंस्टाल कर सकें।

5. रेजर कार्टिक्स बूस्ट:- ये ऐप्लिकेशन गेम खेलने वालों को काफी पसंद आएगा क्योंकि ये उन लोगों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। कंप्यूटर में तेजी, गेम खेलने वालों के लिए बेहद जरूरी होती है। ये एप्प गैरजरूरी सिस्टम प्रोसेस को रोक कर मेमरी को क्लीयर करता है और बेहतर गेमिंग परफॉर्मेंस के लिए आपके सिस्टम को अच्छे से व्यवस्थित करता है। रेजर कॉर्टिक्स बूस्ट के इस्तेमाल से आपको कमाल का कंप्यूटर गेमिंग का अनुभव मिल सकता है।

तो ये हैं कुछ ऐसे साफ्टवेयर जिनको इंस्टाल करके आप अपने पीसी को तेज और नया जैसा रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो ये सॉफ्टवेयर इस्तेमाल के लिए मुफ्त हैं लेकिन बेहतर और ज्यादा सर्विस के लिए आप इनके प्रीमियम वर्जघ्न का चुनाव कर सकते हैं, जिसके लिए आपको थोड़े पैसे जरूर खर्च करने पड़ेंगे।

Read More : करणी सेना की धमकी के बाद भी पद्मावत की हो रही धड़ाधड़ ऑनलाइन बुकिंग

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।