Home वायरल खबर मुकेश अंबानी से भी अमीर बन गई ये महिला, सिर्फ सात...

मुकेश अंबानी से भी अमीर बन गई ये महिला, सिर्फ सात दिनों में 6.1 अरब डालर कमायें

36
0

[object Promise]

जब दुनियां के सबसे अमीर लोगो की बात की जाती हैं तो अंबानी का नाम सबसे पहले आता हैं. कुछ दिनों पहले जारी हुई एशिया के टॉप 5 अमीर लोगो की लिस्ट में अंबानी का नाम शामिल हो चूका हैं. अंबानी जिस रफ़्तार से अपने बिजनेस और प्रापर्टी को बड़ा रहे हैं उसे देख लग रहा था कि अमीरी के मामले में इनको कोई भी पीछे नहीं छोड़ सकता हैं. लेकिन हाल ही में ये कारनामा चीन की रहने वाली एक महिला ने मात्र 7 दिनों के भीतर कर दिखाया हैं.

[object Promise]
adhiduniya-in- woman-Yang-Huiyan

दरअसल चीन की रहने वाली यांग हुइयान एक बिजनेस वुमेन हैं. उनके पास अब तक चीन की सबसे अमीर महिला होने का खिताब तो था ही लेकिन बीते 7 दिनों में उन्होंने 6.1 अरब डॉलर की कमाई कर अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया. अब एशिया के अमीर लोगो की सूचि में यांग हुइयान का नाम मुकेश अंबानी से ऊपर आ चूका हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्तमान में दुनियां के सबसे अमीर आदमी अमेजन डॉट कॉम के जेफ बेजोस हैं. चीन की महिला यांग हुइयान संपत्ति के मामले में बस उन्ही से थोड़ा पीछे हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि ये महिला ऐसा क्या करती हैं जो इसमें अंबानी तक को पैसो के मामले में पीछे छोड़ दिया. वैसे आपको बता दे कि इस महिला ने सिर्फ अंबानी को ही नहीं बल्कि दुनियां के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ दिया हैं. दरअसल यांग हुइयान एक रियल स्टेट कंपनी चलाती हैं. उनकी इस कंपनी ने इस साल एक हफ्ते में ही अपनी नेटवर्थ को 39 हजार करोड़ रुपए बढ़ा लिया हैं. जो कि दुनियां के सबसे अमीर व्यक्ति बेजोस की नेटवर्थ 42 हजार करोड़ रुपए से कुछ ही कम हैं. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मुकेश अंबानी ने इस साल अपनी संपत्ति को 2,462.5 करोड़ रुपए तक बढ़ाया हैं.

[object Promise]
file photo

36 वर्षीय यांग हुइयान ने मार्केटिंग में बेचलर डीग्री ले रखी हैं. वे चीन की सबे बड़ी रियल स्टेट कम्पनी कंट्री गार्डन होल्डिंग्स की वाइस चेयरपर्सन हैं. यांग ने चीन के अलावा ऑस्ट्रेलिया में भी अपना रियल स्टेट का कारोबार फैला रखा हैं. मुकेश अंबानी की तरह ही यांग को कुछ संपत्ति अपने पिता से साल 2005 में विरासत में मिली थी. इसके बाद यांग अपनी मेहनत के बल पर कंपनी को और भी ऊपर ले गई. आज यांग की गिनती सिर्फ चीन की ही नहीं बल्कि पुरे एशिया की सबसे अमीर महिलाओं में होती हैं.

बताते चले कि यांग की कंपनी के स्टॉक्स में इस साल 10 दिनों के अंदर 23 फीसदी वृद्धि हुई हैं. वहीँ महीने भर के अन्दर इनकी कंपनी के शेयर 50 फीसदी तक बढ़ गए हैं. यांग अपनी रियल स्टेट कम्पनी के अलावा ब्राइट स्कॉलर एजुकेशन होल्डिंग्स की चेयरपर्सन भी हैं. ये कंपनी चीन में लोगो को इंटरनेशनल लेवल की द्वितीय भाषाएँ सिखाने वाली सबसे बड़ी कम्पनी हैं.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्सके अनुसार मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 2.60 लाख करोड़ रुपए, जिसके चलते वो दुनियां के सबसे अमीर आदमियों की सूचि में 20वें नंबर पर हैं. वहीँ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स की संपत्ति 9,555 करोड़ रुपए बढ़ी है. लेकिन यांग ने इन सबको पीछे छोड़ 6.31 लाख करोड़ की नेटवर्थ के साथ दूसरा पायदान हासिल कर लिया हैं.

[object Promise]
Untitled

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।