Home राष्ट्रीय डीपफेक वीडियो को लेकर खुद चिंतित हैं प्रधानमंत्री, खुद का फर्जी वीडियो...

डीपफेक वीडियो को लेकर खुद चिंतित हैं प्रधानमंत्री, खुद का फर्जी वीडियो देखकर क्या बोले मोदी

21
0
Wpmedia Demo

[ad_1]

अब इस डीप फेक वीडियो को लेकर पूरे देश में विवाद की आंधी चल रही है. कुछ दिन पहले साउथ इंडियन और बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो देखकर हर कोई हैरान रह गया था. जिसे लेकर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपना गुस्सा जाहिर किया है. रश्मिका के बाद काजल से लेकर कैटरीना कैफ, करीना कपूर तक एक के बाद एक एक्ट्रेस के डीप फेक वीडियो सामने आए। इस बार डीपफेक वीडियो को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जताई है.

एक सार्वजनिक बैठक में मोदी ने कहा, ”कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डीपफेक वीडियो जैसी चीजें चुनौती बढ़ा रही हैं। मेरे देश में ज्यादातर लोगों के पास इन्हें सत्यापित करने के लिए कोई जगह नहीं है। कई लोग आखिरकार डीपफेक वीडियो को असली मान रहे हैं। हमारे लिए बड़ी चुनौती।”

Advertisement

Full post

तब प्रधानमंत्री ने कहा था, ”हमें लोगों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डीपफेक जैसी चीजों के बारे में जागरूक करना होगा. ये कैसे काम करते हैं, इन्हें कैसे पकड़ा जा सकता है, कैसे किया जा सकता है, इसके परिणामस्वरूप किस तरह की चुनौतियां आ सकती हैं – लोगों को जागरूक करना होगा एक खास कार्यक्रम के जरिए इसकी जानकारी दी गई.” इस पर मोदी का दावा है कि उन्होंने अपना एक डीपफेक वीडियो भी देखा है, जिसमें वह गरबा डांस करते नजर आ रहे हैं. यह भी

देखिए प्रधानमंत्री का भाषण

undefined

डीपफेक वीडियो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर या सिस्टम के जरिए बनाया जाता है, जिसके जरिए एक कुशल कलाकार किसी के भी चेहरे, शरीर, आवाज की हूबहू नकल कर सकता है। एक आदर्श डीपी नकली वीडियो के साथ (पेशेवर के मामले में) यह समझने का कोई तरीका नहीं होगा कि यह नकली है। 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक डीप फेक वीडियो सामने आया था, जिसे फेक नहीं समझा जा सकता. लेकिन कई मतदाताओं ने वही मान लिया जो ट्रंप कह रहे थे, जिसका असर वोट पर पड़ा. विशेषज्ञों के मुताबिक, 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डीपफेक वीडियो का असर बड़े पैमाने पर पड़ने लगेगा। जिस तरह से डीपफेक वीडियो भारत में भी प्रवेश कर रहे हैं, डर है कि इसका असर हमारे देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर पड़ सकता है।

[ad_2]

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।