Home राष्ट्रीय तेजी से पिघल रही है अंटार्कटिका की बर्फ, क्या तबाही मचाने जा...

तेजी से पिघल रही है अंटार्कटिका की बर्फ, क्या तबाही मचाने जा रहा ये ग्लेशियर

37
0

खबर कुशाग्र उपाध्याय : पूरे 44 सालों से, सैटलाइटों ने वैज्ञानिकों को यह ट्रैक करने में मदद की है कि अंटार्कटिका की 18,000 किमी लंबी तटरेखा के आसपास समुद्र पर कितनी बर्फ तैर रही है। महाद्वीप के किनारे के पानी में हर साल बड़े पैमाने पर बदलाव देखा जाता है, जिसमें समुद्री बर्फ प्रत्येक सितंबर में लगभग 18 मी वर्ग किमी तक पहुंच जाती है और फरवरी तक घटकर 2 मी वर्ग किमी से ऊपर हो जाती है। लेकिन उपग्रह अवलोकन के उन चार दशकों में, महाद्वीप के चारों ओर पिछले सप्ताह की तुलना में कभी कम बर्फ नहीं रही। “जनवरी के अंत तक हम बता सकते थे कि यह केवल समय की बात थी।

ऑस्ट्रेलियाई अंटार्कटिक प्रोग्राम पार्टनरशिप के साथ तस्मानिया विश्वविद्यालय में अंटार्कटिक समुद्री बर्फ विशेषज्ञ डॉ.विल हॉब्स कहते हैं, ”यह बहुत करीब से चलने वाली चीज़ भी नहीं थी। ”हमें हर जगह कम बर्फ दिख रही है। यह एक बड़ी दुर्लभ घटना है। “2022 की गर्मियों में दक्षिणी गोलार्ध में, 25 फरवरी को समुद्री बर्फ की मात्रा घटकर 1.92 मिलियन वर्ग किमी हो गई- जो कि 1979 में शुरू हुए उपग्रह अवलोकनों के आधार पर अब तक का सबसे निचला स्तर है। हैरानी वाली बात तो यह है कि इस साल 12 फरवरी तक 2022 का रिकॉर्ड टूट चुका था। बर्फ पिघलती रही, 25 फरवरी को 1.79 मी वर्ग किमी के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई और पिछले रिकॉर्ड को 136,000 वर्ग किमी से पीछे छोड़ दिया- यह क्षेत्र तस्मानिया के आकार का दोगुना है। दक्षिणी गोलार्ध के वसंत में, पश्चिमी अंटार्कटिका पर तेज़ हवाओं ने बर्फ को हिला दिया।

साथ ही, हॉब्स का कहना है कि महाद्वीप के पश्चिम में बड़े क्षेत्र पिछले वर्ष के नुकसान से मुश्किल से उबर पाए हैं। “क्योंकि समुद्री बर्फ इतनी परावर्तक होती है कि उसे सूरज की रोशनी से पिघलाना मुश्किल होता है। हॉब्स कहते हैं कि अगर आपको इसके पीछे खुला पानी मिलता है, तो वह नीचे से बर्फ पिघला सकता है। हॉब्स और अन्य वैज्ञानिकों ने कहा कि नया रिकॉर्ड- छह साल में तीसरी बार टूटा है। अंटार्कटिका का भाग्य- विशेष रूप से भूमि पर बर्फ महत्वपूर्ण है क्योंकि इस महाद्वीप में इतनी बर्फ है कि यदि यह पिघलती है तो समुद्र का स्तर भयानक रुप से कई मीटर तक बढ़ सकता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।