Home राष्ट्रीय कोविड-19 के नए JN.1 सब-वैरिएंट से दुनिया दहशत में , जानिए कोरोना...

कोविड-19 के नए JN.1 सब-वैरिएंट से दुनिया दहशत में , जानिए कोरोना वायरस का नया वैरिएंट कितना खतरनाक

64
0

JN.1 वैरिएंट दुनियाभर में कोविड के मामले बढ़ा रहा है। कोरोना संक्रमण की तीन लहरों से दुनियाभर में मची तबाही के बाद लोगों ने कुछ राहत की सांस ली ही थी कि अब एक बार फिर कोरोना के नए सब वेरिएंट JN.1 ने डराना शुरू कर दिया है। इस नए सब वेरिएंट JN.1 के अब तक 40 देशों में केस सामने आ चुके हैं। भारत ने सक्रिय सीओवीआईडी ​​-19 मामलों में तेजी से वृद्धि का अनुभव किया है, जो 11 दिसंबर को 938 से बढ़कर नौ दिनों के भीतर 1,970 हो गया है, जिसमें चिंताएं जेएन.1 वैरिएंट पर केंद्रित हैं। केरल में पहली बार पाए गए इस सबवेरिएंट ने स्पाइक में योगदान दिया है, जिससे केंद्र सरकार को आरटीपीसीआर परीक्षण और निगरानी बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अब तक तीन नई सीओवीआईडी ​​संबंधी मौतों की सूचना दी है, जिनमें से एक कर्नाटक में और दो केरल में हैं।

वैश्विक स्तर पर, अमेरिका, सिंगापुर और मलेशिया में भी COVID-19 मामलों में अचानक वृद्धि देखी गई है, जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन को JN.1 को “रुचि के प्रकार” के रूप में वर्गीकृत करने के लिए प्रेरित किया गया है।

“उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर, JN.1 द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में कम माना गया है। इसके बावजूद, उत्तरी गोलार्ध में सर्दियों की शुरुआत के साथ, JN.1 कई देशों में श्वसन संक्रमण का बोझ बढ़ा सकता है। वर्तमान टीके JN.1 और SARS-CoV-2 के अन्य परिसंचारी वेरिएंट, जो वायरस COVID-19 का कारण बनता है, से होने वाली गंभीर बीमारी और मृत्यु से रक्षा करना जारी रखते हैं,” WHO ने एक्स पर लिखा।

JN.1 वैरिएंट – उत्पत्ति, लक्षण और अधिक
जेएन.1, ओमिक्रॉन से उत्पन्न पिरोला वैरिएंट (बीए.2.86) का वंशज, स्पाइक प्रोटीन में उत्परिवर्तन प्रदर्शित करता है जो संक्रामकता और प्रतिरक्षा प्रणाली की चोरी को बढ़ा सकता है।

लक्षण पिछले लक्षणों से मेल खाते हैं, जिनमें बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द और हल्का पेट दर्द शामिल है, जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का प्रसार बढ़ जाता है।

JN.1 की संचरण क्षमता के बारे में चिंताओं के बावजूद, रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) आश्वस्त करता है कि, अब तक, यह पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक जोखिम पैदा नहीं करता है। जरूरी नहीं कि सबवेरिएंट गंभीर बीमारी या बढ़े हुए अस्पताल में भर्ती होने से जुड़ा हो।

विशेषज्ञ सुरक्षात्मक उपायों की वकालत करते हैं: टीकाकरण, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना, स्वच्छता प्रथाएं, संभावित संक्रमित व्यक्तियों के लिए सीमित जोखिम और रोगसूचक व्यक्तियों के लिए शीघ्र परीक्षण।

उभरते वेरिएंट के प्रभाव को प्रबंधित करने में निवारक उपाय के रूप में टीकाकरण पर जोर महत्वपूर्ण है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।