Home राष्ट्रीय पीएम बोले हमारी सरकार Internet for all पर कर रही काम

पीएम बोले हमारी सरकार Internet for all पर कर रही काम

6
0

India – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश मे 5G सेवाओ को लॉन्च किया है। अब आज से देश के 13 शहरों में 5 जी सेवा शुरू हो जाएंगी। वही यह योजना बनाई गई है कि 5जी सेवा का विस्तार पूरे देश मे साल 2023 तक कर दिया जाएगा।

5जी के लॉन्च पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज देश की ओर से, देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से, 130 करोड़ भारतवासियों को 5G के तौर पर एक शानदार उपहार मिल रहा है।
5G, देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है। 5G, अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। नया भारत, टेक्नॉलजी का सिर्फ़ कंज्यूमर बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्नॉलजी के विकास में, उसके इम्प्लीमेशन में एक्टिव भूमिका निभाएगा।
भविष्य की वायरलेस टेक्नॉलजी को दडिजाइन करने में, उस से जुड़ी मैन्युफैक्चरिंग में भारत की बड़ी भूमिका होगी।
2G, 3G, 4G के समय भारत टेक्नॉलजी के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहा। लेकिन 5G के साथ भारत ने नया इतिहास रच दिया है। 5G के साथ भारत पहली बार टेलीकॉम टेक्नॉलजी में ग्लोबल सतिंदर तय कर रहा है।
उन्होंने आगे कहा, जब हम डिजिटल इंडिया की बात करते हैं तो कुछ लोग समझते हैं ये सिर्फ एक सरकारी योजना है।
लेकिन डिजिटल इंडिया सिर्फ एक नाम नहीं है, ये देश के विकास का बहुत बड़ा विजन है।
इस विजन का लक्ष्य है उस तकनीकी को आम लोगों तक पहुंचाना जो लोगों के लिए काम करे, लोगों के साथ जुड़कर काम करे। 2014 में जीरो मोबाइल फोन निर्यात करने से लेकर आज हम हजारों करोड़ के मोबाइल फोन निर्यात करने वाले देश बन चुके हैं।
स्वाभाविक है इन सारे प्रयासों का प्रभाव डिवाइस की कीमत पर पड़ा है। अब कम कीमत पर हमें ज्यादा फीचर्स भी मिलने लगे हैं। जैसे सरकार ने घर-घर बिजली पहुंचाने की मुहिम शुरू की जैसे हर घर जल अभियान के जरिए हर किसी तक साफ पानी पहुंचाने के मिशन पर काम किया।
जैसे उज्जवला योजना के जरिए गरीब से गरीब आदमी के घर में भी गैस सिलेंडर पहुंचाया वैसे ही हमारी सरकार Internet for all के लक्ष्य पर काम कर रही है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।