Home राष्ट्रीय केरल: नाबालिग लड़कों का यौन शोषण करने वाले कैथोलिक पादरी को 18...

केरल: नाबालिग लड़कों का यौन शोषण करने वाले कैथोलिक पादरी को 18 साल की सजा

4
0

केरल की एक अदालत ने पांच साल पहले कोल्लम जिले के एक मदरसे में चार नाबालिग लड़कों का यौन शोषण करने के मामले में एक कैथोलिक पादरी को 18 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। रिपोर्टों के अनुसार, चेन्नई स्थित एसडीएम नाबालिग मदरसा के सदस्य 35 वर्षीय ईसाई पुजारी फादर थॉमस पारेकुलम को चार नाबालिग लड़कों का यौन शोषण करने का दोषी पाया गया था, जो जिले के पुल्लामाला में एक मदरसा के छात्र थे। आरोपी रेक्टर के पद पर कार्यरत था।

पुथुर में पुजारी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 377 (अप्राकृतिक अपराध) और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम (POCSO) अधिनियम, 2012 की अन्य संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश (POCSO) केएन सुजीत ने पुजारी को तीन मामलों में पांच-पांच साल और चौथे मामले में तीन साल की सजा सुनाई है. कोर्ट ने उन्हें हर मामले में एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देने का भी आदेश दिया है।

अदालत ने यौन हमलों के पीड़ितों द्वारा झेले गए आघात पर भी विचार किया और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) से पीड़ितों को उनके द्वारा झेले गए शारीरिक और मानसिक आघात के अनुरूप पर्याप्त मुआवजा देने की सिफारिश की।

अदालत ने कहा, “तत्काल मामले में सामने आई तथ्यात्मक परिस्थितियों से पता चलता है कि यौन हमले के कारण पीड़ित लड़कों को शारीरिक और मानसिक आघात का सामना करना पड़ा था, और अहंकार, उनका पुनर्वास करना आवश्यक है,” अदालत ने कहा।

आरोपी पादरी पुलिस हिरासत से फरार हो गया था और फरार हो गया था। हालांकि पुलिस ने उसे चेन्नई से गिरफ्तार कर लिया।

तिरुवनंतपुरम में बाल कल्याण समिति द्वारा प्राप्त एक शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया और जांच की गई।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।