Home राष्ट्रीय प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ने नहीं बढ़ाई गरीबी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ने नहीं बढ़ाई गरीबी

4
0

Delhi| प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ने कोविड के तांडव के दौरान गरीबी के स्तर को 0.8 फीसदी के निचले स्तर को बरकरार रखने में अहम भूमिका निभाई है। लेकिन इस योजना ने गरीबों को कोविड के दौरान खूब राहत पहुंचाई। अब इस योजना के संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की एक रिपोर्ट सामने आई है। 

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत मे कोरोना से पहले गरीबी का स्तर 0.8 फीसदी था। वही जब देश मे कोरोना का तांडव मचा तो इस योजना ने गरीबी के निचले स्तर को बरकरार रखने में अहम भूमिका निभाई। हालांकि इस योजना ने भारत मे गरीबी के स्तर को पहले की तुलना में ओर अधिक नहीं बढ़ने दिया।
बताते चले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत मार्च 2020 में की गई थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर महीने प्रति व्यक्ति को पांच किलो राशन मुफ्त देती है। इस योजना को सरकार ने सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।