Home राष्ट्रीय विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा भारत, अर्थव्यवस्था में...

विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा भारत, अर्थव्यवस्था में देंखने को मिलेगी 7.5 फीसदी की वृद्धि

3
0

दिल्ली| भारत विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है वही भारत ने अपने प्रयासों से अपनी अर्थव्यवस्था में भी काफी सुधार किया है। हालांकि कोरोना ने सभी देशों की अर्थव्यवस्था को खूब प्रभावित किया लेकिन भारत सरकार ने अपनी अर्थव्यवस्था को पुनः पटरी पर लाने के लिए हर सम्भव प्रयास किया और भारत सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था की लिस्ट में बना रहा।

एशिया विकास बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर कहा है कि वर्ष 2022 से 2023 में भारत की वृद्धि दर 7.5 फीसदी हो सकती है। एबीडी ने अनुमान जताया है कि मजबूत निवेश के बलबूते पर भारत विकास के पथ पर अग्रसर रहेगा और भारत की अर्थव्यवस्था में 7.5 फीसदी की वृद्धि देंखने को मिलेगी। 
यदि हम एबीडी के परिदृश्य से देखे तो भारत की वृद्धि दर 2024 तक 8 फीसदी पहुँच जाएगी। वही यदि हम सबसे शक्तिशाली देश चीन की बात करें तो उसकी वृद्धि दर घटकर 4.8 फीसदी रह जाएगी। वही बढ़ती महंगाई पर अपना पक्ष रखते हुए एबीडी ने कहा है कि जिन वस्तुओं की कीमतों में उछाल आया है उनमें वृद्धि का अमुख कारण मुद्रास्फीति है। यह एक प्रमुख मुद्दा है वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोत्तरी का। वही भारत के जोरदार निवेश के करण भारत की जीडीपी 2024 में 8 फीसदी हो जाएगी। 
एबीडी के मुख्य अर्थशास्त्री अल्बर्ट पार्क ने इस संदर्भ में अपना बयान दिया और कहा है कि विकासशील देशों में अब अर्थव्यवस्था अपने पैर पसारने लगी है उनकी जीडीपी में सुधार आ रहा है। वह कोविड के दौर में ध्वस्त हुई अर्थव्यवस्था के संकट से उभर रहे हैं जिसमे भारत सबसे ऊपरी पायदान पर है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।