Home राष्ट्रीय आज UN में रूस की अग्निपरीक्षा, सभी देश दिखा सकते हैं बाहर...

आज UN में रूस की अग्निपरीक्षा, सभी देश दिखा सकते हैं बाहर का रास्ता

4
0

डेस्क। गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार इकाई की बड़ी बैठक होगी इस बैठक में वोटिंग के द्वारा रूस को निलंबित किया जाए या नहीं इसका फैसला होगा। 

बता दें कि यूक्रेन की राजधानी कीव के बूचा से नागरिकों के शवों की भयानक तस्वीरे और वीडियोस सामने आने के बाद संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने रूस को 47-सदस्यीय मानवाधिकार परिषद से हटाने की मांग की थी।

अमेरिका बीते कई दिनों से रूस पर सख्त रवैया अपनाता दिखाई दे रहा है और अन्य देशों से भी रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने की मांग पर जोर दे रहा है।

अमेरिकी राजदूत थॉमस-ग्रीनफील्ड ने सोमवार को कहा था, ”हमें यकीन है कि रूसी बलों ने यूक्रेन में युद्ध के अपराधों को अंजाम दिया है और हमारा मानना है कि इसके लिए रूस को जवाब देना चाहिए। ”मानवाधिकार परिषद में रूस बस ढोंग कर रहा है।”

UN से मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि मानवाधिकार इकाई में रूस की भागीदारी को लेकर आपातकालीन विशेष सत्र गुरुवार सुबह 10 बजे (ईडीटी) से शुरू होगा। इसमें रूसी संघ के मानवाधिकार परिषद में सदस्यता के अधिकारों को निलंबित करने के प्रस्ताव पर मतदान भी होगा।

बता दें कि मानवाधिकार परिषद के सदस्य 193-राष्ट्र महासभा द्वारा तीन साल के लिए चुने जाते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।